गर्मियों में बिल्कुल नहीं खाने चाहिए ये फूड्स, डॉक्टर ने दी सख्त चेतावनी

कल्याण आयुर्वेद - चिलचिलाती धूप और गर्मी ने हमें सताना शुरू कर दिया है. गर्मी से बचने के लिए हम कई तरह के हेल्थ टिप्स अपना आते हैं. लेकिन फिर भी हम हेल्थ को एकदम सही नहीं रख पाते हैं. गर्मी में तबीयत खराब होने के पीछे आपका खाना बड़ी वजह हो सकती है. इसलिए डॉक्टर गर्मी में कुछ फूड्स को खाने से सख्त मना करते हैं. आज के पोस्ट में हम आपको इन फूड्स के बारे में बताएंगे.

गर्मियों में बिल्कुल नहीं खाने चाहिए ये फूड्स, डॉक्टर ने दी सख्त चेतावनी

गर्मी में इन फूड्स को नहीं खाना चाहिए -

गर्मी के कारण डिहाइड्रेशन, ड्राईनेस, हीट स्ट्रोक और अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं. इसलिए गर्मी में आपको कुछ फूड का सेवन करने से दूरी बनानी चाहिए.

1.रेडमीट -

सबसे पहले हम बात करेंगे रेड मीट के बारे में. गर्मियों में रेड मीट का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसमें फैट और प्रोटीन काफी होते हैं. जिसे बचाने में काफी ज्यादा मुश्किल होती है और उससे शरीर में गर्मी निकलती है, जो आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है.

2.मसालेदार भोजन -

मसालेदार खाना खाने से शरीर में गर्मी बढ़ने लगती है. जिससे मुहांसे और फोड़े हो सकते हैं. इससे पाचन तंत्र भी खराब होने लगता है. इसलिए आपको गर्मी में ऐसा खाना खाने से बिल्कुल बचना चाहिए. इससे आपका पाचन तंत्र प्रभावित होगा साथ ही त्वचा भी खराब हो जाएगी.

3.डीप फ्राइड और ऑयली फूड -

ऑइली फूड खाने से पेट फूलने लगता है, जिससे पाचन तंत्र खराब हो जाता है. इसके साथ ही वे त्वचा को भी प्रभावित करता है और मुंहासों का कारण बनता है. जिन लोगों की त्वचा ऑयली है, उन लोगों के लिए तैयार बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है.

4.गर्म ड्रिंक -

गर्मी में चाय और कॉफी जैसी गर्म ड्रिंक का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे शरीर में गर्मी बढ़ती है. इनकी जगह नींबू पानी, आम पन्ना, जलजीरा, ड्रिंक का सेवन करना चाहिए.

5.ज्यादा आम ना खाएं -

गर्मी के मौसम में आम खाना सभी को पसंद होता है. लेकिन आपको इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि ज्यादा आम खाने पर शारीरिक गर्मी बढ़ने लगती है और अपच की समस्या भी होने लगती है.

6.ठंडा पानी ना पिए -

गर्मी के मौसम में हर कोई ठंडा पानी पीता है. लेकिन डॉक्टर, गर्मी के संपर्क में आने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीने से बिल्कुल मना करते हैं. वही ज्यादा ठंडा पानी पीने से बुखार, खराब गला, खांसी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसकी जगह आपको मटके का पानी पीना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments