जिंक की कमी होने पर शरीर देता है ये संकेत, भूलकर भी नहीं करना चाहिए नजरअंदाज

कल्याण आयुर्वेद - जब भी हेल्थी फूड या पोषक तत्वों की बात की जाती है, तो अक्सर लोग प्रोटीन कैल्शियम या विटामिन की बात करते हैं. लेकिन शरीर की इम्युनिटी कमजोर ना हो, इसके लिए पर्याप्त मात्रा में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स का होना बहुत ही जरूरी होता है. इन्हीं आवश्यक माइक्रोन्यूट्रिएंट्स मे से एक है जिंक, जो हमें भोजन के जरिए मिल जाता है. वहीं कई लोग इसे सप्लीमेंट के रूप में भी लेते हैं. आपको बता दें कि जिंक एक एसेंशियल न्युट्रीएंट है जो आपकी बॉडी में एक अहम भूमिका निभाता है. वहीं अगर शरीर में किसी कारणों की वजह से जिंक की कमी हो जाती है तो इससे आपकी सेहत बिगड़ सकती है वहीं जिंक की कमी के चलते इंसान के शरीर में कई बदलाव भी आने लगते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको शरीर में जिंक की कमी होने पर मिलने वाले लक्षणों के बारे में बताएंगे.

जिंक की कमी होने पर शरीर देता है ये संकेत, भूलकर भी नहीं करना चाहिए नजरअंदाज

तो चलिए जानते हैं जिंक की कमी होने पर मिलने वाले लक्षणों के बारे में -

1.बालों का झड़ना -

अक्सर जो व्यक्ति के शरीर में जिंक की भारी कमी हो जाती है, तो ऐसे में उनके बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं. लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि जब भी हमारे बाल झड़ते हैं और पोषक तत्वों की बात आती है, तो हम प्रोटीन विटामिन आदि के बारे में सोचते हैं. लेकिन जिनके बारे में नहीं सोचते हैं. आपको बता दें कि जिंक की कमी की वजह से गंजेपन का शिकार भी हो सकते हैं. यह एक सबसे बड़ा कारण है, जिसकी वजह से गंजापन आता है. इसलिए अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो हो सकता है कि आपके शरीर में जिंक की कमी हो ऐसा मैं अपनी डाइट पर ध्यान दें.

2.इम्यूनिटी होती है कमजोर -

जिंक शरीर के कई कार्यो के लिए बहुत अहम रोल निभाता है, जिनमें से एक है आपकी इम्यूनिटी. जी हां अगर आप अपने शरीर की इम्युनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं और बार बार बीमार होने से बचना चाहते हैं, तो आपको जींक से भरपूर भोजन का सेवन करना चाहिए. अगर आपके शरीर में जिंक की कमी हो जाती है, तो आपका ही नियम सिस्टम कमजोर होने लगता है, जिसकी वजह से आप बार-बार बीमार पड़ सकते हैं.

3.पुरुषों के लिए नुकसानदायक -

शरीर में जिंक की कमी होने की वजह से पुरुषों को भी बड़ी समस्या हो सकती है. जी हां शरीर शरीर में अगर जिंक की कमी हो जाए, तो पुरुषों की फर्टिलिटी कमजोर होने लगती है. अगर आप पिता बनना चाहते हैं तो ऐसे में आप कोचिंग इन टेक पर ध्यान देना चाहिए. आपको बता दें कि जो पुरुष पर्याप्त मात्रा में जींक का सेवन नहीं करते हैं. उन्हें पिता बनने में कई परेशानियां होने लगती है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में भरपूर जींस शामिल करना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments