दिन भर में केवल इतने नमक का ही करना चाहिए सेवन, वरना झेलनी पड़ेगी बीमारियां

कल्याण आयुर्वेद - नमक के बिना हमारी जिंदगी और सेहत दोनों अधूरी होती है. क्योंकि शरीर में नमक लाने सोडियम क्लोराइड कम होने से इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बिगड़ जाता है, जिसकी वजह से आप बीमार पड़ जाते हैं. लेकिन जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन करना भी खतरनाक होता है और इससे आपको कई गंभीर बीमारियां हो सकती है, तो सवाल यह उठता है कि कितना नमक खाना चाहिए और ज्यादा नमक खाने से किन-किन साइड इफेक्ट का सामना करना पड़ सकता है.

दिन भर में केवल इतने नमक का ही करना चाहिए सेवन, वरना झेलनी पड़ेगी बीमारियां

दिन भर में कितना नमक खाना चाहिए -

भारत में अधिकतर लोग जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन करते हैं, जिसके कारण कई लोगों को हाय ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर समस्या का सामना भी करना पड़ता है. संगठन कहता है कि हर व्यक्ति के लिए नमक की मात्रा अलग होती है जो कि उसकी सारी गतिविधियों पर निर्भर करती है. लेकिन सामान्य रक्त एक एडल्ट व्यक्ति को 5 ग्राम यानी एक चम्मच से कम नमक का सेवन करना चाहिए. इतना ही नहीं बच्चों के लिए जरूरी माता इससे कम हो जाती है.

ज्यादा नमक खाने के नुकसान -

अगर आप जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो आप अपनी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

1.पेट फूलना -

ज्यादा नमक का सेवन करने का सबसे पहला साइड इफेक्ट पेट फूलना होता है. जब आप ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो शरीर में अतिरिक्त पानी इकट्ठा होने लगता है. जिसके कारण पेट फूलना या पेट में टाइटनस महसूस हो सकता है.

2.हाई ब्लड प्रेशर -

हाई ब्लड प्रेशर के कई कारणों में से एक ज्यादा सोडियम भी होता है. क्योंकि ब्लड प्रेशर में बदलाव के पीछे किडनी का कार्य बहुत महत्वपूर्ण रहता है. ज्यादा नमक का सेवन करने से किडनी अतिरिक्त पानी को निकालने में मुश्किलों का सामना करने लगती है. जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ता है.

3.शरीर में सूजन -

अगर आपके शरीर में सूजन दिख रहा है, तो यह भी ज्यादा नमक खाने के कारण हो सकता है. क्योंकि शरीर में पानी इकट्ठा होने के कारण चेहरे हाथ पैर और टखनों में सूजन आने लगती है.

4.नींद ना आना -

अगर आप रात में सोने से पहले नमक का अधिक सेवन करते हैं, तो इसकी वजह से आपको नींद ना आने की समस्या भी हो सकती है. इस कारण आपको रात में कई बार जागना पड़ सकता है और अगले दिन थकावट हो सकती है.

5.वजन बढ़ना -

नमक का अत्यधिक सेवन करने से शरीर में कटा हुआ पानी वजन बढ़ने का कारण बन सकता है. अगर आपका एक दिन में दो पाउंड एक हफ्ते में चार पांच से ज्यादा वजन बढ़ रहा है, तो यह नमक ज्यादा खाने की वजह से हो सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments