खूब खाइए करेला, लेकिन ये लोग भूलकर भी ना करें सेवन

कल्याण आयुर्वेद - करेले की सब्जी हर घर में बनाई जाती है. हालांकि इसे ज्यादातर लोग पसंद नहीं करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि करेला खाने से क्या फायदे मिलते हैं. शरीर की कई दिक्कतों को आसानी से दूर करता है. करेला खाने से कई लेकिन प्रॉब्लम भी दूर हो जाती है. इसके अलावा शुगर पेशेंट के लिए भी फायदेमंद होता है. लेकिन आपको बता दें करेला खाने पर कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं. आज के पोस्ट में मां को करेले के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे.

खूब खाइए करेला, लेकिन ये लोग भूलकर भी ना करें सेवन

करेला खाने के फायदे -

1.शुगर पेशेंट के लिए फायदेमन्द -

करेला डायबिटीज मरीजों के लिए एक बहुत ही फायदेमंद चीज मानी जाती है. कुछ लोगों पर रिसर्च की गई, जिसमें उन्हें चार हफ्तों तक रोजाना 2 ग्राम करेला रोजाना दिया गया. जिसके परिणाम में देखा गया कि उनका ब्लड शुगर लेवल बहुत कम हुआ है. जिन लोगों को शुगर है, उन्हें हफ्ते में एक बार करेले का सेवन जरूर करना चाहिए.

2.त्वचा के लिए फायदेमंद है करेला -

आपको बता दें कि त्वचा के लिए करेला बहुत ही फायदेमंद चीज मानी जाती है. करेले में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है, जो त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. विटामिन सी त्वचा की झाइयों को खत्म करने का काम करता है और कोमलता को बढ़ाता है. इतना ही नहीं विटामिन ए पिंपल की समस्या को दूर करने में भी मदद करता है.

3.खून बढ़ाता है करेला -

आपको जानकर हैरानी होगी कि करेला खून बढ़ाने का काम भी करता है. इसमें फ़ोलेट और आयरन अच्छी खासी मात्रा में पाए जाते हैं, जो हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने का काम करता है. ऐसे में जिन लोगों को हिमोग्लोबिन की कमी है उन्हें करेला जरूर खाना चाहिए. हफ्ते में एक केला करेला खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

4.वजन कम करने के लिए फायदेमंद -

अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो भी अपनी डाइट में करेले को जरूर शामिल करें. करेले का सेवन करके आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं. करेले में सही मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इन्सुलिन लेवल को तेजी से बढ़ने से रोकता है. जिसकी वजह से बॉडी पर फैट नहीं जमता है और वजन घटाने में मदद मिलती है.

5.कोलेस्ट्रोल कम करता है -

करेले को लेकर दावा किया जाता है कि यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का भी काम करता है. इस दावे को लेकर कई एनिमल स्टडिंग हो चुकी है, जिसमें देखा गया है कि कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करता है. हालांकि इस दावे को लेकर और भी स्टडी होना बाकी है.

करेला खाने के नुकसान -

1.वैसे तो करेला काफी पोस्टिक माना जाता है लेकिन कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक साबित होता है. 

2.जिन लोगों को पेट दर्द दस्त और उल्टी की शिकायत सही है, उन्हें करेले का सेवन नहीं करना चाहिए इससे उनकी समस्या और बढ़ सकती है.

3.इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को करेले का सेवन करने से बचना चाहिए और अगर वह करेले का सेवन करती हैं, तो इससे पहले उन्हें डॉक्टर की सलाह देनी चाहिए.

4.जिन लोगों को पाइल्स यानी बवासीर की समस्या है, उन लोगों के लिए भी करेले का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. उन्होंने बहुत कम मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments