मुंह के छालों को तुरंत खत्म करेगी इलायची, बस ऐसे करना है सेवन

कल्याण आयुर्वेद - पेट में गड़बड़ होने पर अधिकतर लोगों को मुंह में छाले होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है. अगर मुंह में छाले की परेशानी है, तो उसका जल्दी से जल्दी इलाज करवा लेना चाहिए. क्योंकि लंबे समय तक मुंह में छालों की परेशानी कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का कारण बन सकती है. मुंह के छालों की समस्या में इलायची बहुत ही प्रभावी मानी जाती है.

मुंह के छालों को तुरंत खत्म करेगी इलायची, बस ऐसे करना है सेवन

जाने-माने डॉ अबरार मुल्तानी कहते हैं कि मुंह के छालों को कम करने के लिए इलायची बहुत कारगर मानी जाती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों की समस्या को दूर करने इसके साथ ही सूजन और दर्द को कम करने में भी मदद करता है. आप इसका सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं, आइये आज इसके बारे में जानते हैं.

मुंह के छालों से राहत पाने के लिए ऐसे करें इलायची का सेवन -

1.शहद के साथ इलायची का सेवन -

इलायची के पाउडर में थोड़ा-सा शहद मिक्स करें. अभी इसे खाएं और प्रभावित जगह पर भी लगाएं. इससे छाले की परेशानी धीरे-धीरे कम हो जाएगी, नियमित ऐसा करने से मुंह के छाले गायब हो जाएंगे.

2.इलायची और कत्था का सेवन -

इलायची का पाउडर और कत्था मिक्स करके छालों पर लगाएं. इससे आराम मिलेगा. इसके लिए इलायची का पाउडर ले, अब इसमें थोड़ा सा कत्था ऐड करें. इन दोनों को अच्छे से मिलाकर इसके बाद इसे अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं. कुछ देर बाद मुंह तो धो लें. इससे आपको काफी राहत मिलती है.

3.इलायची चबाकर खाएं -

इलायची को चबाकर खाने से मुंह में होने वाले सालों की परेशानी से काफी राहत मिलता है. इसके लिए सुबह शाम इलायची का सेवन कर सकते हैं. इससे जल्द ही आपका मुंह के छालों की समस्या दूर हो जाएगी.

4.इलायची का पानी -

एक कप पानी ले, इसमें दो से तीन इलायची कूटकर डाल दें. अब इसे सुबह-शाम एक चाय की तरह इस्तेमाल करें. इसका सेवन करने से मुंह के छालों की परेशानी को दूर हो ही जाएगी. साथ ही अगर आप सिर दर्द की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो यह भी समस्या दूर हो जाएगा.

इस बात का रखें ध्यान -

मुंह में छाले की परेशानी होने पर आप इलायची के इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है, तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments