डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं ये स्प्राउट्स, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

कल्याण आयुर्वेद - डायबिटीज में ज्यादातर लोग यह सोचकर परेशान रहते हैं, कि उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए. क्योंकि डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसमें खान-पान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है. ऐसे बहुत से डायबिटीज के मरीज हैं, जो हमेशा ब्लड शुगर के बने रहने की वजह से परेशान रहते हैं. ऐसे में आपको अपनी डाइट में स्प्राउट को जरूर शामिल करना चाहिए. आपको बता दें कि इस्प्राउट में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो मेटाबॉलिज्म को ठीक करने में मदद करता है और ब्लड शुगर लेवल को तेजी से काम करता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आपको रोजाना की स्प्राउट को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं ये स्प्राउट्स, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज के मरीजों को करना चाहिए इन स्प्राउट का सेवन -

1.अंकुरित मूंग -

मूंग के फायदों के बारे में हम में से ज्यादातर लोग अच्छे से जानते हैं, पर क्या आपको पता है कि डायबिटीज मरीजों के लिए अंकुरित मूंग का सेवन करना कितने फायदेमंद होता है. आपको बता दें कि मूंग में विटेक्सीन और आइसो विटेक्सीन नाम की कुछ एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं. इसके साथ ही अंकुरित मूंग में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा भी ज्यादा होती है, जो आपको पाचन को सही रखने में मदद करता है.

2.अंकुरित सोयाबीन -

अंकुरित सोयाबीन बहुत से लोगों को साथ में खराब लगता है. लेकिन आपको बता दें आपकी सेहत के लिए यह बहुत ही फायदेमंद होता है. सोयाबीन में प्रोटीन फाइबर, मिनरल, फाइटोएस्ट्रोजन होते हैं, जो कि पेट के साथ देने के लिए भी फायदेमंद होता है. वहीं अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको अंकुरित सोयाबीन का सेवन करना चाहिए इसलिए आप इसका सेवन जरूर करें.

3.अंकुरित चना -

अंकुरित चने के बारे में तो हर कोई जानता है. इसके बारे में ज्यादा बताने की जरूरत नहीं है. इसे लगभग हर घर में सलाद के रूप में या फिर गुड़ के साथ खाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज मरीजों के लिए कितना फायदेमंद होता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको रोजाना अंकुरित चने का सेवन करना चाहिए. इसमें कार्बोहाइड्रेट कम मात्रा में पाया जाता है. साथ ही प्रोटीन भरपूर होता है, जो कि डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments