सिर के जुओं को खत्म कर देगी तुलसी, बस इस तरह करना है इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - सिर में जुओं की समस्या होना आम बात है, जो सिर में काफी तेजी से फैलते हैं. कुछ दिनों में इन्हें निकाल पाना संभव नहीं होता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि डैंड्रफ ऑयल या फिर गंदे बालों की वजह से सिर में नियमित रूप से खुजली हो सकती है, जो आपको परेशान कर सकती है. क्या आप जानते हैं कि तुलसी की मदद की समस्या को आसानी से खत्म किया जा सकता है.

सिर के जुओं को खत्म कर देगी तुलसी, बस इस तरह करना है इस्तेमाल

दरअसल तुलसी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, जिससे जू और अन्य इंफेक्शन से छुटकारा पा सकते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, जू छोटे और बिना पंखों वाले परजीवी होते हैं, जो बालों के बीच रहते हैं और सिर की त्वचा से खून चूसते हैं. यह आमतौर पर स्कूली बच्चों में पाए जाते हैं. लेकिन यह किसी भी व्यक्ति में हो सकता है. यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है. यह आम तथा व्यक्तिगत संपर्क और वस्तुओं को साझा करने के कारण होता है. आइए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए जू कैसे मदद करती है, इसके बारे में जानते हैं.

बालों से जू निकालने के लिए टिप्स -

1.जू खत्म करता है तुलसी का तेल -

तुलसी का तेल जू को खत्म करने का काम करता है. तुलसी का ऑयल बनाने के लिए आप नारियल तेल या बादाम के तेल में तुलसी का पानी मिक्स करें. इसके अलावा आप नारियल तेल को गर्म करके उसमें तुलसी के पत्ते को उबालें. फिर उस तेल को सिर पर लगा लें, ऐसा करने से जू की समस्या खत्म हो जाती है.

2.जू खत्म करेगा तुलसी का पेस्ट -

जू की समस्या खत्म करने के लिए तुलसी का पेस्ट भी लगा सकते हैं, सबसे पहले तुलसी पत्तों को पीसकर पेस्ट तैयार करें, इसे बालों पर लगाएं. फिर आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद बालों को धो लें. हफ्ते में चार बार इस उपाय को अपनाएं. यह जुओं को खत्म करने के साथ इन्फेक्शन को भी हटाने में मदद करता है.

3.जू खत्म करने के लिए तुलसी के पानी से सिर धोएं -

जू खत्म करने के लिए तुलसी के पानी से सिर धोना भी फायदेमंद होता है. सबसे पहले आप नॉर्मल शैंपू से सिर धो लें, फिर तुलसी के पानी से बाल और स्कैल्प को धोएं. तुलसी का पानी तैयार करने के लिए इसके पत्तों को पानी में उबालें और फिर उस पानी को छान लें.

4.जू खत्म करेगा तुलसी का पेस्ट और शैंपू -

तुलसी में एंटी बैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबॉयल गुण पाए जाते हैं. तुलसी के पेस्ट को अपने शैंपू में मिक्स करके सिर पर लगाएं और 20 मिनट बाद सिर धो लें. ऐसा करने से जू धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments