गर्मियों में धूप में काली हो गई है गर्दन ? तो करें इस चीज का इस्तेमाल, दूर हो जाएगी परेशानी

कल्याण आयुर्वेद - हम अक्सर अपने चेहरे, हाथ और पैरों का पूरा ध्यान रखते हैं. इनकी नियमित रूप से सफाई करते हैं. लेकिन शरीर के कई ऐसे ही ऐसे होते हैं. जहां पर हमारा ध्यान नहीं जाता है. उनमें से एक हिस्सा है गर्दन. जी हां गर्दन को हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं. यही वजह है कि गर्दन और उसके आसपास के एरिया में कालापन जम जाता है.

गर्मियों में धूप में काली हो गई है गर्दन ? तो करें इस चीज का इस्तेमाल, दूर हो जाएगी परेशानी

ऐसा इसलिए क्योंकि धूप की वजह से गर्दन पर टैनिंग हो जाती हैं. इसके बाद एरिया हमारे शरीर से बिल्कुल अलग दिखने लगता है. ऐसे में अधिकतर लोग तरह तरह के ट्रीटमेंट लेना शुरू कर देते हैं. लेकिन आप ऐसे में एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. चलिए आज हम आपको बताएंगे आप एलोवेरा की मदद से काली गर्दन की समस्या कैसे दूर कर सकते हैं.

काली गर्दन से छुटकारा पाने के लिए इस तरह इस्तेमाल करें एलोवेरा -

1.एलोवेरा और नींबू का रस -

एलोवेरा और नींबू का पैक गर्दन के कालेपन को निकालने में मददगार होते हैं. इसके लिए आप एक चम्मच एलोवेरा जेल ले अब इसमें आधे नींबू का रस निचोड़ लें आप चाहे तो इसमें शहद और गुलाब जल भी मिला सकते हैं इसके बाद के 15 मिनट तक अपनी पूरी गर्दन पर लगाएं. ऐसा करने से आपको काली गर्दन से छुटकारा मिलता है.

2.एलोवेरा और हल्दी -

गर्दन के कालेपन को रिमूव करने के लिए एलोवेरा और हल्दी पैक का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसके लिए आप 3 चम्मच गुलाब जल लें और इसमें चुटकी भर हल्दी और आधा चम्मच बेसन मिलाएं. इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और इसे अपनी गर्दन पर लगाएं और आधे घंटे बाद इसे पानी से साफ कर लें. इस तरह से आप अपनी काली गर्दन से छुटकारा पा सकते हैं.

3.एलोवेरा और दही -

एलोवेरा और दही का पेस्ट गर्दन के कालेपन को दूर करने में मदद करता है. इससे गर्दन में चमक भी आता है. इसके लिए आप दो चम्मच एलोवेरा जेल में अब एक चम्मच दही और कुछ बूंद नींबू के रस का मिक्स करें. आप इस पेस्ट को पूरे गर्दन पर लगा ले. आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दे. उसके बाद साफ पानी से धो लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments