महिलाएं तुरंत छोड़ दें ये आदतें, वरना कई महीनों तक करना पड़ेगा पीरियड्स का इंतजार

कल्याण आयुर्वेद - एक उम्र के बाद महिलाओं को रजोनिवृत्ति यानी पीरियड्स रुक जाने का सामना करना पड़ता है. लेकिन कुछ गलत आदतों की वजह से महिलाओं या लड़कियों के समय से पहले ही पीरियड्स रुक जाते हैं. इस समस्या को अनियमित पीरियड्स कहा जाता है. जिसमें पीरियड्स अनियमित अंतराल पर आने लगते हैं. यह अंतराल कुछ दिनों से लेकर कई महीनों तक हो सकता है. इस स्थिति को आम भाषा में पीरियड मिस होना भी कहा जाता है. आइए जानते हैं कि कौन सी गलत आदतों की वजह से अनियमित पीरियड होने की समस्याएं होती है.

महिलाएं तुरंत छोड़ दें ये आदतें, वरना कई महीनों तक करना पड़ेगा पीरियड्स का इंतजार

अनियमित पीरियड का कारण बनने वाली गलत आदतें -

एक्सपर्ट के मुताबिक महिलाओं की कुछ गलत आदतें मेंस्ट्रूअल साइकिल में रुकावट बन सकती है. इसलिए आपको इनसे दूर रहना चाहिए जैसे -

1.गर्भनिरोधक दवाइयों का अधिक सेवन करना -

अगर महिलाएं अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए गर्भनिरोधक दवाओं का अधिक सेवन करती हैं, तो इसलिए उनके हार्मोन में असंतुलन हो सकता है. कुछ महिलाओं को इन हार्मोन अलीम बैलेंस के कारण अनियमित पीरियड का सामना करना पड़ता है. ऐसे में महिलाओं को इन दवाओं का सेवन करने से बचना चाहिए.

2.अचानक वजन कम करना -

मोटापा कम करना बहुत ही जरूरी होता है. लेकिन अगर आप अचानक तेजी से वजन घटाने की कोशिश करने लगती है तो यह सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. अत्यधिक और तेजी से वजन घटाने के कारण दिमाग के कुछ हार्मोन उत्पादन बंद हो जाते हैं. जिससे कई महीने तक पीरियड रुक जाते हैं. ऐसे में आपको सतर्क रहना चाहिए और ऐसी गलती करने से बचना चाहिए. अगर आप वजन घटाना चाहती है तो धीरे-धीरे करके वजन घटाने की कोशिश करें.

3.अत्यधिक तनाव लेना -

आज के जमाने में हर किसी के जिंदगी में किसी ना किसी बात को लेकर काफी तनाव रहता है. सभी के लाइफ में कोई ना कोई टेंशन जरूर है. लेकिन आपको बता दे तनाव लेना हमारी जिंदगी के साथ-साथ सेहत के लिए भी नुकसानदायक होता है. अत्यधिक तनाव लेने से हमारे शरीर में स्ट्रेस हार्मोन निकलने लगते हैं, जो कि पीरियड को नियमित रुख रखने वाले सेक्सुअल हार्मोन को नकारात्मक तरीके से प्रभावित करते हैं. इसलिए अगर आप ज्यादा तनाव लेती है तो इसे मैनेज करना सीखें.

4.जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करना -

कुछ महिलाएं शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करती है. एक्सरसाइज करना सेहत के लिए बहुत ही जरूरी और फायदेमंद माना जाता है. लेकिन किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए नुकसानदायक होती है. कई ऐसी महिलाएं होती है जो शरीर को तंदुरुस्त और फिट बनाए रखने के लिए जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने लगती हैं. लेकिन आपको बता दें इससे उनके शरीर पर अत्यधिक प्रेशर पड़ता है. जिसकी वजह से पीरियड प्रभावित होने लगती है और अनियमित पीरियड का कारण बन जाता है.

5.अनहेल्थी डाइट लेना -

वही कुछ महिलाएं काम में बिजी रहने की वजह से जाने अपने पसंद और शौक की वजह से डाइट पर ध्यान बिल्कुल नहीं देती है और अन हेल्थी फूड का सेवन करती हैं. ऐसे में उसे अनियमित का सामना करना पड़ता है, शारीरिक कमजोरी या पोषक तत्वों की कमी की वजह से मैंसटुअल साइकिल में रुकावट आने लगती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक करना शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments