डार्क चॉकलेट खाकर घटा सकते हैं वजन, बॉडी को मिलती है बेहतर शेप

कल्याण आयुर्वेद - आजकल लोगों में वजन घटाने और स्लिम रहने का क्रेज काफी बढ़ा हुआ है. बॉडी को स्लिम रखने और वजन को कम करने के लिए लोग डाइटिंग एक्सरसाइज योगा और ना जाने क्या-क्या करते हैं. कई लोग तो वजन घटाने के चक्कर में अपने फेवरेट स्वीट और चॉकलेट खाना भी बंद कर देते हैं.

डार्क चॉकलेट खाकर घटा सकते हैं वजन, बॉडी को मिलती है बेहतर शेप

लेकिन क्या आपको पता है कि आप चॉकलेट खाकर वजन घटा सकते हैं. जी हां चॉकलेट आपकी बॉडी को स्लिम बनाने का काम कर सकता है. यह हेल्थ को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है. दरअसल चॉकलेट को कोको से तैयार की जाती है, कोको जिस पौधे से तैयार किया जाता है वह फ्लेवनॉल जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. बता दें कि फ्लेवनॉल वजन घटाने में काफी मददगार साबित होते हैं. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आप चॉकलेट खाकर कैसे अपना वजन कम कर सकते हैं.

वजन कम करने के लिए कैसे खाएं चॉकलेट -

1.डार्क चॉकलेट खाना भी एक आदत की तरह हो सकता है. इसलिए वजन कम करने के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन करते समय लिमिट बनाए रखें. इसलिए 1 दिन में लंच या डिनर के बाद डार्क चॉकलेट की एक या दो टुकड़े का सेवन कर सकते हैं.

2.चौबीस घंटों में 2 टुकड़े डार्क चॉकलेट खाने से यह आपके शरीर को 190 कैलोरी देता है. जिससे बॉडी के वजन को घटाने और शेप को बनाए रखने में मदद मिलती है.

3.आप चाहे तो वेट लोस के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं. डार्क चॉकलेट कॉफी इवनिंग ड्रिंक के लिए बेस्ट मानी जाती है. यह पूरे दिन की थकान को उतारने में मदद करती है. यह तनाव को भी कम करती है.

इन लोगों को नहीं खानी चाहिए डार्क चॉकलेट -

1.डार्क चॉकलेट सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. लेकिन हाई बीपी के मरीजों को इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

2.डार्क चॉकलेट में कैफीन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. इसलिए कई बार इसका अधिक सेवन करने से आपको सिर दर्द, माइग्रेन, सिर चकराना जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

3.डार्क चॉकलेट आपके डाइजेशन सिस्टम पर भी काफी असर डालता है. जिसकी वजह से आपको पेट में गैस बनना या ब्लोटिंग जैसे समस्याएँ हो सकती है. अगर आप इन समस्याओं से जूझ रहे हैं तो डार्क चॉकलेट खाने से परहेज करें.

4.अगर आप ज्यादा मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन करते हैं, तो इससे आपको त्वचा से जुड़ी समस्या भी हो सकती है. इसलिए इसका सेवन सिमित मात्रा में करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments