हर दर्द से छुटकारा दिलाने वाला हल्दी-दूध, बढ़ा सकता है आपकी दिक्कत, इन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन

कल्याण आयुर्वेद - सर्दी जुकाम, चोट लगना, सूजन या गले में दर्द होना, जैसी समस्याओं में सबसे पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है. क्योंकि इसकी हीलिंग पावर बहुत ज्यादा मजबूत होती है. इसलिए लोग हल्दी वाले दूध के सेवन पर ज्यादा जोर देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि और सभी गुणों से भरपूर हल्दी वाले दूध के कई नुकसान भी हो सकते हैं. जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए. जी हां आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि हल्दी वाले दूध पीने से क्या नुकसान होता है और किन लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

हर दर्द से छुटकारा दिलाने वाला हल्दी-दूध, बढ़ा सकता है आपकी दिक्कत, इन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.गर्भवती महिलाएं ना करें इसका सेवन -

गर्भावस्था में चिकित्सक हल्दी का सेवन करने से बचने की सलाह देते हैं. ज्यादा हल्दी का सेवन करने से गर्भपात की समस्या भी हो सकती है. क्योंकि हल्दी की तासीर काफी गर्म होती है. इस कारण गर्मी में भी हल्दी का सेवन करने से परहेज करना चाहिए.

2.लिवर होता है कमजोर -

अगर आप बहुत ज्यादा मात्रा में दूध और हल्दी का सेवन करने लगे हैं, तो यह आपके फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. इससे आपका लीवर कमजोर पड़ सकता है और ज्यादा सावधानी उन लोगों को बरतनी चाहिए. जिनका लीवर पहले से ही कमजोर है या जिन्हें लिवर से जुड़ी कोई दिक्कत है. दूध और हल्दी दोनों गर्म होते हैं जो लिवर के लिए ठीक नहीं है.

3.पेट की समस्या -

हमेशा प्रतिदिन एक टी स्पून हल्दी का सेवन करने की सलाह देते हैं. क्योंकि अगर आप इससे ज्यादा हल्दी खाते हैं. तो आपको पेट से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं. इसके अलावा आपको पथरी की समस्या भी हो सकती है. अगर आपको पहले से ही यह समस्या हो चुकी है तब आपको हल्दी का सेवन बहुत ही सीमित मात्रा में करना चाहिए. दरअसल हल्दी म ऑक्सलेट पाया जाता है, जो कैल्शियम को घुलने नहीं देता है इससे किडनी में स्टोन बनने का खतरा ज्यादा रहता है.

4.डायबिटीज में न करें सेवन -

हल्दी का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, तो इससे आपको उल्टी और दस्त की समस्या भी पैदा हो सकती है. इसलिए इसे कम से कम मात्रा में खाने की कोशिश करें. इसके अलावा अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको हल्दी वाले दूध का सेवन पीने से बचना चाहिए. हल्दी के गर्म होने के कारण नाक से खून आने की आशंका बढ़ जाती है. इसके अलावा शरीर के दूसरे हिस्से से भी खून आ सकता है. जरा सी लापरवाही आपकी समस्या को बहुत बड़ा कर सकती है.

5.पीलिया में करें परहेज -

यदि आपके शरीर में आयरन की कमी है, तो आपको हल्दी का प्रयोग बहुत ही कम मात्रा में करना चाहिए. क्योंकि इसका अगर आप अधिक सेवन करेंगे, तो आप की समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है. इसके अलावा पीलिया के मरीजों को बिना डॉक्टर की सलाह लिए हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर आपको पहले यह बीमारी हुई थी और अब ठीक हो चुकी है. इसके बावजूद भी आपको डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही हल्दी का सेवन करना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments