हाई कोलेस्ट्रॉल को कम कर देते हैं ये फूड्स, करें इनका सेवन

कल्याण आयुर्वेद - शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण आपकी धमनियां ब्लॉक होने लगती हैं. जिससे रक्त प्रवाह खराब हो जाता है और तेल और अन्य जरूरी अंग अस्वस्थ होने लगते हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको कुछ हेल्दी फूड का सेवन करना चाहिए. आइए जानते हैं कि हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपकी फूड का सेवन कर सकते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम कर देते हैं ये फूड्स, करें इनका सेवन

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले फूड -

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए फूड्स अलग-अलग तरह से काम करते हैं. कुछ हेल्दी फूड कोलेस्ट्रोल को बांधकर शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं, तो कुछ उसे ब्लॉक कर देते हैं. आइए जानते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल का इलाज करने के लिए क्या खाना चाहिए.

1.ओट्स -

ओट्स का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. आज के जमाने में ज्यादातर लोग नाश्ते में इसका सेवन करना पसंद करते हैं. यह एक हेल्दी नाश्ता है. आपको बता दें इसका सेवन करने से शरीर को सॉल्युबल फाइबर मिलता है, जो कि पाचन तंत्र में ही कोलेस्ट्रॉल को बांधकर उसे शरीर से बाहर निकालने का काम करता है. इसके लिए आप ब्रेकफास्ट या डिनर में इसका सेवन कर सकते हैं.

2.बिन्स यानी फलियां -

रोजाना दिन का सेवन करना भी हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित होता है. फल खाने से भी सॉल्युबल फाइबर मिलता है, जो ना केवल आपके पेट को देर तक भरा हुआ रखता है, बल्कि कोलेस्ट्रॉल को घटाने में भी मदद करता है. इसके साथ ही अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

3.नट्स -

बादाम, अखरोट, मूंगफली जैसे ड्राई फ्रूट का सेवन करने से दिल हेल्दी रहता है. रोजाना ऐसे में वो का सेवन करने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी बुरा कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. इसका सेवन करने से शरीर को हेल्दी फैट्स मिलता है जो भी दिमाग की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

4.बैंगन और भिंडी -

बैंगन और भिंडी तो ऐसी सब्जियां है, जिसका सेवन करने से कोलेस्ट्रोल को कम किया जा सकता है. क्योंकि इन हेल्दी फूड में लो कैलोरी होती है, जो कोलेस्ट्रोल को बढ़ावा नहीं देती है. वहीं में मौजूद सॉल्युबल फाइबर कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments