शहतूत के छोटे से फल में छुपे हैं बड़े गुण, वजन घटाने से लेकर इन बीमारियों में है कारगर

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियों में एक ऐसा फल मिलता है जो दिखने में बिल्कुल कीड़े की तरह होता है. लेकिन जब आप उसे खाएंगे तो उस फल क स्वाद बार-बार खाने पर आपको मजबूर कर देगा. हम बात कर रहे हैं शहतूत के बारे में. जी हां यह एक ऐसा फल है जो भारत में काफी आसानी से मिल जाता है, स्वाद में यह खट्टा मीठा होता है. ज्यादातर लोग इसके सेवन के फायदों के बारे में नहीं जानते हैं. आयुर्वेद में शहतूत के कई फायदों के बारे में बताया गया है. यह किसी औषधि से कम नहीं है. आज के इस पोस्ट में हम आपको छोटे से दिखने वाले शहतूत के फायदे बताने जा रहे हैं.

शहतूत के छोटे से फल में छुपे हैं बड़े गुण, वजन घटाने से लेकर इन बीमारियों में है कारगर

1.डाइजेशन में सुधार करता है -

शहतूत में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन शक्ति को सुधारने में बहुत ही मददगार साबित होता है. इसका सेवन करने से कब्ज और पेट में एसिड की समस्या भी दूर हो जाती है. ऐसे में अच्छे पाचन तंत्र के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं. अगर आप आज उनसे जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं, तो आपके लिए इसका सेवन करना बहुत फायदेमंद है. गर्मियों में यह आपको और भी फायदा देता है,

2.कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रखते हैं -

शहतूत को अपनी डाइट में शामिल करने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है. अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो यह आपके हृदय के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. जब आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की लेवल बढ़ जाती है तो इससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में इसे कंट्रोल रखना बहुत जरूरी होता है. आप इसका सेवन करके अपने हृदय को स्वस्थ रख सकते हैं.

3.आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद -

शहतूत एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. यह आंखों की रेटिना को होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है. इसके साथ ही आंखों में होने वाले रोग जैसे मोतियाबिंद से बचाने में मदद करता है. अगर आप भी अपनी आंखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं और लंबी उम्र में भी चश्मा लगाने से बचना चाहते हैं, तो आपको आज हीं अपनी डाइट में शहतूत को शामिल कर लेना चाहिए.

4.इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है -

शहतूत में विटामिन सी के साथ साथ पर्याप्त मात्रा में खनिज तत्व पाए जाते हैं, जो किसी भी तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होते हैं. सुबह शहतूत का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत रहता है. शहतूत खाने से लिवर से जुड़ी बीमारियां भी दूर हो जाती है. साथ ही किडनी के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है.

5.वजन घटाने में मददगार -

अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपके लिए शहतूत का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है. दरअसल शहतूत खाने से भूख कम लगती है. जिस से आप इधर उधर की चीजें खाने से बचते हैं. इससे आपका वजन कम होता है. ऐसे में वजन घटाने के लिए आपको अपनी डाइट में शहतूत को शामिल करना चाहिए.

शहतूत की पत्तियां भी है फायदेमंद -

शहतूत के फल की तरह उसकी पत्तियों में भी औषधीय गुण मौजूद होते हैं. अगर आपके शरीर में कहीं घाव हो तो इसकी पत्तियों को पीसकर लगाने से घाव जल्दी भर जाते हैं. इसके अलावा अगर आपको खुजली की समस्या हो रही है तो शहतूत की पत्तियों का लेप लगाने से फायदा मिलता है. इसके अलावा पत्तियों को पानी में उबालकर गरारा करने से गले की खराश की समस्या से छुटकारा मिलता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments