सुबह उठकर इस तेल से धोएं चेहरा, दाग-धब्बे और झुर्रियां हो जाएंगी गायब

कल्याण आयुर्वेद - सुबह उठकर चेहरे को साफ करना बहुत ही जरूरी और फायदेमंद माना जाता है. हम अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं. आपको बता दें कि त्वचा को खूबसूरत बनाने में तेल भी काफी अहम भूमिका निभाता है. तेल त्वचा को साफ करके कई तरह की त्वचा समस्याओं से बचाता है.

सुबह उठकर इस तेल से धोएं चेहरा, दाग-धब्बे और झुर्रियां हो जाएंगी गायब

पश्चिमी सभ्यता में यह काफी लोकप्रिय है. एक्सपर्ट कहते हैं कि त्वचा को साफ करने के लिए यह काफी सरल तरीका है, जो चेहरे की गंदगी और मेकअप को हटाने में भी काफी मदद करता है. चेहरा धोने के लिए आप बादाम तेल, नारियल तेल, जोजोबा ऑयल, कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

तेल से चेहरा धोने का तरीका -

सबसे पहले अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें. इसके बाद अपनी हथेली पर क्लींजिंग ऑयल लगाएं. इस तेल को अपने चेहरे और गर्दन और अन्य खुले हिस्सों पर लगा ले. अब एक सूती कपड़े को गर्म पानी में डुबोकर अच्छे से निचोड़े. अब कपड़े को थोड़ी देर के लिए अपने चेहरे पर रखें. ऐसा करने से आपको काफी आराम महसूस होगा फिर इन्हीं कपड़े की मदद से चेहरे पर तेल को अच्छे से पोछ ले.

ऑयल से चेहरा साफ करने के फायदे -

1.त्वचा की नमी को बरकरार रखती है. 

2.इससे स्किन के पोर्स खुल जाते हैं. 

3.त्वचा को भरपूर पोषण मिलता है. 

4.दाग धब्बों से छुटकारा मिलता है. 

5.त्वचा की झुर्रियां कम हो जाती है. 

6.पिंपल एक्ने की परेशानी भी कम हो जाती है.

इस बात का रखें ध्यान -

जब भी आप चेहरे की सफाई करते हैं तो एक बात का ध्यान रखें कि कभी भी अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बचें. इसके अलावा हमेशा साफ कपड़े का ही इस्तेमाल करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments