शाकाहारी लोग जरूर करें इन चीजों का सेवन, नहीं होगी विटामिन डी की कमी

कल्याण आयुर्वेद - विटामिन डी हमारे शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक माना जाता है. विटामिन डी हमारे शरीर में कैल्शियम के अवशोषण और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बहुत ही जरूरी तत्व है. इससे दांत भी मजबूत होते हैं. हालांकि आपको मांसाहारी विटामिन डी युक्त काफी चीजें मिल जाएंगी. लेकिन शाकाहारी लोग भी आसानी से कुछ चीजों का सेवन कर सकते हैं. जिससे उनके शरीर में विटामिन डी की कमी ना हो और वह अंदर से स्वस्थ रह सकें. इसके अलावा आपको रोजाना आधे घंटे धूप में भी जरूर बैठना चाहिए. इससे भी हड्डियां मजबूत होती हैं. ऐसे में आज हम आपको शाकाहारी लोगों के लिए विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए कुछ चीजों के बारे में बताएंगे. 

शाकाहारी लोग जरूर करें इन चीजों का सेवन, नहीं होगी विटामिन डी की कमी

शाकाहारी लोग इन चीजों का करें सेवन -

1.दूध -

दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी पाए जाते हैं. साथ ही दूध को संपूर्ण आहार भी माना जाता है. इसमें सभी तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसलिए इसका सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. इसमें प्रोटीन भरपूर पाया जाता है. ऐसे में आप अपनी डाइट में दूध को शामिल कर सकते हैं.

2.दही -

दूध से बना दही गर्मियों के लिए सबसे अच्छी चीज मानी जाती है. दही का सेवन करने से आपके शरीर को अंदर से ठंडक मिलती है और शरीर हाइड्रेट रहता है. डेयरी उत्पादों से एलर्जी वाले लोगों के लिए दही एक सही प्रोबायोटिक के रूप में काम आ सकता है.

3.मशरूम -

मशरूम को विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. आप इसे सुप या सलाद के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं/ इससे शरीर को विटामिन डी और कैल्शियम की कमी नहीं होती है. मशरूम का सेवन करने से बॉडी में विटामिन डी की कमी पूरी होती है.

4.ऑरेंज जूस -

सपने में संतरे में प्रचुर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. एक गिलास संतरे का जूस पीने से आपके शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम की कमी नहीं होती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments