शरीर में कमजोरी और थकान होने के पीछे होते हैं ये बड़े कारण, कभी ना करें नजरअंदाज

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियों के मौसम में थकान कमजोरी और चक्कर आने जैसी दिक्कतें होने लगती हैं. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि इसके पीछे क्या कारण हो सकते हैं. गर्मियों में शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी होने की वजह से कई समस्याएं होती हैं. जिसके कारण शरीर में दर्द भी होता है और मांसपेशियों में खिंचाव भी होने लगती है. ऐसे में अगर आपको थकान कमजोरी और चक्कर आने की समस्या है, तो इसे भूल कर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे, कि शरीर में कमजोरी और थकान के क्या कारण हो सकते हैं.

शरीर में कमजोरी और थकान होने के पीछे होते हैं ये बड़े कारण, कभी ना करें नजरअंदाज

तो चलिए जानते हैं थकान, कमजोरी और चक्कर आने के कारण -

1.डिहाइड्रेशन -

डिहाइड्रेशन तब होता है, जब आपके शरीर में पर्याप्त पानी नहीं होता है. अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, तो इससे आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से आपको कमजोरी चक्कर आने जैसी समस्याएं होने लगती हैं. इसलिए कमजोरी या चक्कर आने पर इसे इग्नोर ना करें. जिनके इलाज करने के लिए आपको ग्लूकोस का सेवन करना चाहिए. साथ ही रोजाना सात से आठ गिलास पानी जरूर पीना चाहिए.

2.माइग्रेन -

माइग्रेन एक ऐसी बीमारी है, जिसमें आपको सिरदर्द की समस्या होती है. यह आपको सिर दर्द की वजह से काफी ज्यादा परेशान करता है. कभी-कभी लोगों को माइग्रेन होने से शुरुआत से पहले चक्कर आने का अनुभव भी होता है. इसलिए सिर दर्द और कमजोरी या फिर चक्कर आने की समस्या को भूलकर भी इग्नोर ना करें और डॉक्टर से संपर्क करें.

3.लो ब्लड प्रेशर -

लो ब्लड प्रेशर की वजह से भी आपको ऐसी समस्याएं हो सकती हैं. इसके वजह से सिर में हल्का पन महसूस होता है आपको बता दें कि ब्लड प्रेशर का बढ़ना और घटना आपके शरीर और मस्तिष्क में अचानक से बदलाव का कारण होता है, लो ब्लड प्रेशर की वजह से आपको चक्कर कमजोरी और थकान जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

4.आयरन की कमी -

यदि आपके शरीर में आयरन की कमी की समस्या है, तो भी आपको सिर में दर्द होना कमजोरी थकान चक्कर जैसी समस्याएं हो सकती हैं. यह सभी आयरन की कमी के लक्षण होते हैं. ऐसे में आपको आयरन से भरपूर फूड का सेवन करना चाहिए जिससे आपके शरीर से आयरन और खून की कमी दूर हो सके.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments