हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान ? तो लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव, होगा कंट्रोल

कल्याण आयुर्वेद - हाई ब्लड प्रेशर खराब लाइफस्टाइल की वजह से होने वाली एक समस्या है. यह समस्या आपकी मौत का कारण भी बन सकता है. इसलिए इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है. वैसे तो ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखने के लिए कई दवाएं मौजूद है. जिनका सेवन करके आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते है. ऐसे में हम आज आपको बताने जा रहे हैं, इसके लिए आपको अपनी लाइफ स्टाइल में क्या क्या बदलाव करना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान ? तो लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव, होगा कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए लाइफस्टाइल में करें यह बदलाव -

1.वजन कंट्रोल में रखें -

मोटापा या अधिक वजन कई बीमारियों का कारण बनता है. इसमें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी शामिल है. जिन लोगों का वजन अधिक होता है, उन्हें पतले लोगों की तुलना में ब्लड प्रेशर की समस्या अधिक देखने को मिलती है. इसकी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए सबसे पहले आपको अपने वजन को कंट्रोल करना चाहिए.

2.तनाव ना लें -

आजकल अधिकतर लोग तनाव में रहते हैं. लंबे समय तक तनाव में रहने से कई बीमारियां पैदा होने लगती है. आपको बता दें कि तनाव की वजह से ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है. लेकिन बता दें कि आपको तनाव को कम करके आप अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते हैं. आपको बता दें तनाव को कम करने के लिए आप गहरी सांस लें, टहलने जाए या फिर किताब पढ़े ऐसा करने से आप अपने तनाव को कम कर सकते हैं.

3.शराब न पिए -

शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. यह तो हम सभी जानते हैं. शराब पीना खराब जीवनशैली की आदतों में आता है. रोजाना शराब पीने से आपको कई बीमारियां घेर सकती हैं. वहीं शराब काफी हद तक ब्लड प्रेशर को बढ़ने का कारण भी हो सकता है. आपको बता दें अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है, तो इस स्थिति में आपको शराब का सेवन करना बंद कर देना चाहिए. आप शराब की जगह हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments