भीगी हुई किशमिश के साथ मिलाकर खा लें यह चीज, शरीर में भर जाएगी ताकत

कल्याण आयुर्वेद - भीगी हुई किशमिश खाने से शरीर की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है. लेकिन भीगी हुई किशमिश के साथ भीगे चने मिलाकर अगर खाए जाए, तो यह बहुत ही फायदेमंद हो जाते हैं. इससे आप कई तरह के फायदे पा सकते हैं. एक्सपर्ट बताते हैं कि किशमिश और चना दोनों ही पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. आइए जानते हैं कि भीगी हुई किशमिश और भीगे चने को मिलाकर कब खाना चाहिए और आप को इस से क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

भीगी हुई किशमिश के साथ मिलाकर खा लें यह चीज, शरीर में भर जाएगी ताकत

भीगे हुए किशमिश खाने के फायदे -

भीगे हुए किशमिश के अंदर प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन सी आदि जैसे न्यूट्रिशन पाए जाते हैं, जो कि आपको निम्नलिखित लाभ प्रदान करते हैं.

1.भीगी हुई किशमिश खाने से कब्ज की समस्या से आराम मिलता है. फाइबर मल को मुलायम बना कर बाहर निकालने में मदद करता है. ऐसे में जो लोग कब्ज की दिक्कत से जूझ रहे हैं, उनके लिए यह फायदेमंद है.

2.किशमिश खाने से आपकी हड्डियां भी मजबूत होती है, कि इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं. साथ ही कैल्शियम भी भरपूर होता है, जो आपके हड्डियों को मजबूत बनाता है और ऑस्टियोपोरोसिस से बचाता है.

3.यदि आपके अंदर उर्जा की कमी हो गई है और आपको सुस्ती तथा कमजोरी महसूस होती है, तो किशमिश का सेवन करना फायदेमंद होता है. भीगी हुई किशमिश खाने से एलर्जी बढ़ाई जा सकती है.

4.इसमें विटामिन सी भरपूर पाया जाता है. यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है. ऐसे में जिन लोगों का रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो, वह भीगी किशमिश का सेवन कर सकते हैं. इससे उन्हें बीमार पड़ने से रोका जा सकता है.

5.किशमिश खाने से शरीर में खून की कमी भी दूर होती है. इसमें आयरन भी भरपूर पाया जाता है, जो हिमोग्लोबिन की कमी को दूर करता है.

भीगे हुए चने खाने के फायदे -

किसमिस के तरह ही भीगे हुए चने में भी प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, मैंगनीज, कॉपर, जिंक, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, विटामिन बी सिक्स, जैसे पोषक तत्वों की भरमार पाई जाती है. आइए भीगे हुए चने खाने के फायदे जानते हैं.

1.चना खाने से वेट लोस करने में मदद मिलती है. ऐसे में अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो भीगे हुए चने का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि इसमें फाइबर मौजूद होता है, तो यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है.

2.मसल्स बढ़ाने और शरीर को ताकतवर बनाने के लिए चना खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद प्रोटीन मसल को बढ़ाने में मदद करता है.

3.चना खाने से ब्लड शुगर भी कम रहता है. क्योंकि यह लो ग्लाईसेमिक से पूर्ण होता है. ऐसे में डायबिटीज मरीजों के लिए का सेवन करना फायदेमंद होता है.

4.भीगी किशमिश की तरह भीगे हुए चने का सेवन करना भी फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है.

भीगी हुई किशमिश और भीगे हुए चने कब खाने चाहिए -

भीगे हुए किशमिश और भीगे हुए चने मिलाकर सुबह के वक्त खाना चाहिए. क्योंकि उस वक्त पेट खाली होता है और पाचन तंत्र आसानी से दोनों चीजों को बचाकर आपके शरीर को पूरा पोषण देता है. आप अपनी मॉर्निंग डाइट में भीगी हुई किशमिश और भी वचनों को शामिल कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments