आम की गुठली के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, नहीं करेंगे फेंकने की गलती

कल्याण आयुर्वेद - आम को सभी फलों का राजा कहा जाता है. गर्मी के मौसम के साथ ही चारों तरफ आम के फल नजर आने लगते हैं. आम स्वाद के साथ ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ज्यादातर लोगों का आम फेवरेट फल होता है. इसके लिए वे गर्मियों का इंतजार करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम के फल के साथ इसकी गुठलियों के लिए कितनी फायदेमंद होती है. लेकिन हममें से बहुत ही कम लोग इसकी गुठलियों के फायदों के बारे में जानते हैं. जिस वजह से इसे फालतू समझ कर फेंकने की गलती करते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको आम की गुठलियों के कुछ फायदे बताएंगे.

आम की गुठली के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, नहीं करेंगे फेंकने की गलती

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.पेट के लिए फायदेमंद -

गर्मियों के मौसम में अक्सर लोगों को पेट से जुड़ी दिक्कतों से गुजरना पड़ता है. कई बार यह पानी की कमी या फिर कुछ ज्यादा ऑयली खा लेने की वजह से हो सकता है. इसका उपचार करने के लिए आप आम की गुठलियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इन्हें सुखाकर पाउडर तैयार करें. उसके बाद पानी के साथ इसका सेवन करें. इससे पेट दर्द और दस्त की समस्या से राहत मिलता है.

2.दांत दर्द से छुटकारा -

कई लोग दांत में दर्द और खून आने की दिक्कत से परेशान रहते हैं. अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप आम की गुठली का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको आम की गुठली का पाउडर इस्तेमाल करना है. आप इसे रोज सुबह शाम दूध पर की तरह इस्तेमाल करें. इससे दांतों की सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी.

3.वजन कम करने में मददगार -

यदि आप बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं और इसे कम करना चाहते हैं, तो आम की गुठली के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बता दें आम की गुठली में प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाए जाते हैं. जिससे आप का पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आपको जल्दी भूख नहीं लगती है और आप अत्यधिक कैलोरी लेने से बचते हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

4.बालों का झड़ना कम करता है -

सेहत के साथ-साथ आम की गुठली आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है. अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं, तो आम की गुठली के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा. साथ ही अगर आप नियमित रूप से इसके पाउडर को ताजे पानी में डालकर पीते हैं, तो इससे भी आपके बालों को फायदा मिलता है.

5.पीरियड्स में फायदेमंद -

पीरियड के दौरान महिलाओं को असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है. कुछ महिलाएं इस दर्द से बचने के लिए पेन किलर का इस्तेमाल करती हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक होते हैं. ऐसे में आप आम की गुठलियों का इस्तेमाल कर सकती हैं. आम की गुठलियों से बना पाउडर दर्द और ब्लीडिंग दोनों को कम करने में मदद करता है. आप इसका सेवन दही और नमक के साथ भी कर सकते हैं. पीरियड में पेन किलर की जगह आम की गुठलियों का पाउडर इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments