बारिश में पकोड़े खाते हुए जरूर बरतें ये सावधानियां, वरना आ सकती है आफत

कल्याण आयुर्वेद - बारिश का मौसम वैसे तो इंसान ही नहीं, बल्कि धरा को एक नई उमंग से भर देता है. लेकिन मानसून का मौसम अपने साथ कई सारी बीमारियों को लेकर आता है. इसलिए बारिश में आपको अपनी डाइट का खास ध्यान रखना पड़ता है. वरना यह सुहाना मौसम आप पर भारी पड़ सकता है. इसलिए बारिश के मौसम में फल सब्जियां और बाहर पकोड़े के साथ गर्म चाय का आनंद लेने से पहले इस जानकारी को जरूर जान ले. आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि मानसून के मौसम में आपको किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए.

बारिश में पकोड़े खाते हुए जरूर बरतें ये सावधानियां, वरना आ सकती है आफत

मानसून में क्या ना खाएं -

1.पत्तेदार, हरी सब्जियां खाने से बचें -

बारिश के मौसम में फूल गोभी, पत्ता गोभी और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से बचना चाहिए. क्योंकि यह सब्जियां बारिश के चलते कीटाणुओं का सबसे बड़ा घर बन जाती है. इतना ही नहीं यह पत्तेदार सब्जियां बारिश के चलते धरती के नीचे रहने वाले कई जहरीले कीड़ों को भी पनाहगाह बन जाती है, जो कि शरीर में प्रवेश करके आप को नुकसान पहुंचा सकते हैं. साथ ही आपको बीमार कर सकते हैं. ऐसे में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन इस मौसम में करने से बचें.

2.फ्राइड चीजों को खाने से बचें -

बारिश के मौसम में पकोड़े, समोसे, छोले भटूरे जैसे प्राइड चीजों का सेवन करने का मन हम सभी को करता है. लेकिन बाहर या सड़क के किनारे यह चीजें खाने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए. क्योंकि बारिश के कारण इन से इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है और दूसरी बात यह भी है कि यह चीजें आपके पेट के लिए अच्छी नहीं होती है. इसलिए इन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जो आसानी से पच जाए और ज्यादा ही मन कर रहा है, तो आप घर पर इन चीजों को बनाकर खा सकते हैं.

3.ठंडी चीजों से दूर रहें -

ठंडी चीजें जैसे कोल्ड ड्रिंक, आइसक्रीम और फ्रिज का पानी यह तो बिल्कुल बंद कर देना चाहिए. क्योंकि इनसे गला खराब होने का खतरा रहता है और आप के बीमार होने की आशंका भी बहुत बढ़ जाती है.

4.पानी का विशेष ध्यान रखें -

बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा इन्फेक्शन पानी के माध्यम से फैलता है. बारिश के चलते पीने वाला पानी भी दूषित हो सकता है. ऐसे में अति आवश्यक है कि आप पानी को उबालकर पीएं या फिर फिल्टर पानी का इस्तेमाल करें. जिससे कि किसी भी तरह का इन्फेक्शन ना हो. इसके साथ ही बाहर खुला पानी तो भूलकर भी ना पिए और बाहर जाते समय अपने साथ पानी लेकर जाएं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments