त्वचा और सेहत के लिए वरदान है एलोवेरा, जाने आश्चर्यजनक फायदे

कल्याण आयुर्वेद- एलोवेरा एक छोटा सा पौधा होता है जिसमें मोटे और गुद्देदार पत्ते होते हैं. यह पत्ते पतले और नुकीले होते हैं और इसके अंदर पाए जाने वाला गुद्दे अथवा जेल का ही महत्व होता है. एलोवेरा का इस्तेमाल त्वचा और सेहत के लिए सदियों से किया जाता रहा है. एलोवेरा के औषधीय गुणों के बारे में आयुर्वेद में भी वर्णन मिलता है. आयुर्वेद के मुताबिक एलोवेरा आपके बाल और चेहरे के साथ-साथ आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाने का काम करता है तो वही पेट से संबंधित, जोड़ों के दर्द सहित कई गंभीर बीमारियों को ठीक करने में भी यह संजीवनी की तरह काम करता है.

त्वचा और सेहत के लिए वरदान है एलोवेरा, जाने आश्चर्यजनक फायदे

एलोवेरा में मिनरल, विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इसलिए आज हम आपको एलोवेरा के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप एलोवेरा के जेलों का इस्तेमाल करके अपनी खूबसूरती और सेहत का ख्याल रख सकेंगे.

चलिए जानते हैं एलोवेरा की आश्चर्यजनक फायदों के बारे में-

1 .अगर आप चेहरे पर बार-बार होने वाले पिंपल्स, झाइयां, चेहरे के दाग- धब्बे और आंखों के काले घेरों से परेशान है तो ऐसे में एलोवेरा के गुद्दे या जेल को चेहरे पर लगाने से कुछ ही दिनों में आपको काफी राहत मिलेगा.

2 .बालों में एलोवेरा के जेल और गुद्दे का इस्तेमाल करने से बाल मुलायम होने के साथ ही काले और घने भी होते हैं. इसके अलावा एलोवेरा का इस्तेमाल जेल, बॉडी लोशन, फेयर जेल, स्किन जेल, शैंपू, साबुन, फेशियल, ब्यूटी क्रीम, हेयर स्पा आदि के निर्माण में भी किया जाता है.

3 .अगर आप पेट के रोग कब्ज, बवासीर और गर्भाशय की समस्या से पीड़ित है तो ऐसे एलोवेरा का सेवन करना काफी लाभदायक होता है.

4 .नियमित रूप से एलोवेरा का जूस सेवन करने से शरीर में खून की कमी दूर होने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होता है. इसके अलावा शरीर में ताकत और स्फूर्ति बनी रहती है.

5 .एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होती हैं. जिससे शरीर के किसी भी जलने, कटने और घाव भरने में मदद मिलती है. इसके लिए एलोवेरा का बाह्य प्रयोग एवं सेवन किया जाना लाभदायक होता है.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. किसी भी प्रयोग से पहले योग्य चिकित्सक की सलाह जरूर लें एवं लेख पसंद आई हो तो लाइक, शेयर और कमेंट जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments