बिना ब्रश किए पीते हैं पानी ? तो अभी पढ़ें यह खबर, इग्नोर करना पड़ेगा भारी

कल्याण आयुर्वेद - गर्मी के दिनों में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए हमें रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीने की जरूरत होती है. पानी पीने से शरीर हाइड्रेट तो रहता ही है. साथ ही यह हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है. बहुत लोगों को मानना है कि सुबह के समय बिना ब्रश किए पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

बिना ब्रश किए पीते हैं पानी ? तो अभी पढ़ें यह खबर, इग्नोर करना पड़ेगा भारी

इसके पीछे एक तथ्य यह है कि जब हम रात में सोते हैं, तो रात भर लगभग 7 से 8 घंटे तक हमारे शरीर में पानी नहीं जाता है. ऐसे में शरीर के डिहाइड्रेशन होने की संभावना बढ़ जाती है. लेकिन क्या वाकई में सुबह उठकर बिना ब्रश किए पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है. चलिए जानते हैं इसके बारे में.

1.पाचन क्रिया करता है तेज -

सुबह उठकर बहुत से लोग बिना ब्रश किए पानी पीते हैं, ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. सुबह बिना ब्रश किए पानी पीने से शरीर की पाचन शक्ति भी मजबूत बनती है. जिससे दिन भर आपके द्वारा खाया जाने वाला पदार्थ अच्छी तरह से पच जाता है. इसके अलावा सुबह बिना ब्रश किए पानी पीने से शरीर की कई प्रकार की बीमारियां दूर हो जाती है.

2.रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है -

सुबह बिना ब्रश किए पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. सर्दियों के मौसम में खांसी या कोल्ड जैसी मौसमी बीमारियों के लक्षण दिखाई देने पर व्यक्ति को सुबह एक गिलास गर्म पानी पीना चाहिए. इसके अलावा बिना ब्रश किए पानी पीने से त्वचा और बालों पर इसका पॉजिटिव असर दिखाई देता है.

3.हाई बीपी और हाई शुगर से बचने में सहायक -

सुबह बिना ब्रश किए पानी पीने पर हाई बीपी और हाई शुगर जैसी समस्या से बचा जा सकता है. सुबह रोजाना एक गिलास गुनगुना पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा सुबह उठकर गुना पानी पीने से मोटापे की समस्या भी दूर हो जाती है.

4.मुंह की दुर्गंध को दूर करता है -

जिन लोगों को मुंह से दुर्गंध आने की समस्या रहती है, उन लोगों को सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी जरूर पीना चाहिए. मुंह में सलाइवा की कमी के कारण हमारा मुंह पूरी तरह से सूख जाता है, जिससे मुंह से दुर्गंध आने की समस्या होने लगती है. मुंह में सलाइवा की कमी के कारण बैक्टीरिया भी उत्पन्न हो जाते हैं. अगर आप सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी पिएंगे, तो आपको इस समस्या से छुटकारा मिलता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक व शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments