चेहरे पर आ जाएगा खूबसूरत निखार, बस सोने से पहले फॉलो करें ये आसान टिप्स

कल्याण आयुर्वेद - आप अपने चेहरे को साफ और चमकदार बनाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल तो करते ही हैं. लेकिन इसके बावजूद भी कोई खास असर नहीं होता है, तो यह खबर आपके काम की है. दरअसल आपके चेहरे को बेदाग बनाने में रात का वक्त काफी अहम रोल निभाता है. क्योंकि रात में सोते हुए त्वचा खुद को रिपेयर करती है. ऐसे में आप रात के समय कुछ खास टिप्स को अपनाकर अपने चेहरे की देखभाल कर सकते हैं.

चेहरे पर आ जाएगा खूबसूरत निखार, बस सोने से पहले फॉलो करें ये आसान टिप्स

1.मेकअप साफ करें -

आप सारा दिन ऑफिस या किसी और वजह से अपने फेस पर मेकअप लगाकर रखती है. रात को सोने से पहले इसे साफ जरूर कर लेना चाहिए. कई बार आप आलस की वजह से मेकअप लगाकर ही सो जाती हैं, जो कई स्किन प्रॉब्लम की वजह बनने लगता है. मेकअप को हटाने के लिए आप मेकअप रिमूवर या गुलाब जल का इस्तेमाल भी कर सकती है. इससे आपकी त्वचा ड्राई नहीं होती है. अगर आप अपनी त्वचा को बेदाग और खूबसूरत बनाना चाहती हैं, तो आपको यह काम जरुर करना चाहिए.

2.क्लींजिंग -

मेकअप हटाने के बाद चेहरे को साफ करने के लिए फेस क्लींजिंग करनी चाहिए. इससे चेहरे पर जमा सारा गंदगी निकल जाता है. ऐसा करने से आपकी त्वचा स्किन केयर प्रोडक्ट को एब्जोर्ब कर पाती है. क्लींजिंग के लिए आप माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

3.टोनर का इस्तेमाल करें -

क्लींजिंग के बाद चेहरे पर टोनिंग करें. ऐसा करने से त्वचा हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है. इससे चेहरे की त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त तेल भी कंट्रोल होता है. हाइड्रेशन के बाद त्वचा को मोइस्चराइज करना भी बहुत जरूरी होता है. ऐसा करने से आपकी त्वचा सुबह तक सॉफ्ट बनी रहती है.

4.आई क्रीम -

नाईट स्किन केयर रूटीन में सब के आखिर में अपनी आंखों का ध्यान रखना जरूरी है. पूरे दिन की थकान और तनाव आंखों और अंडर आई एरिया में दिखने लगता है. जिससे आंखों के नीचे काले घेरे भी होने लगते हैं. इसके लिए आई क्रीम या जेल से आंखों की मसाज कर सकते हैं. यह आपकी आंखों को रिलैक्स करता है और रात में आपको अच्छी नींद लाने में मदद करता है.

5.होठों का ध्यान रखें -

हमारे चेहरे के सबसे खूबसूरत भागों में से एक हमारे होंठ हमारी खूबसूरती में अहम रोल निभाते हैं. अगर इन पर ध्यान ना दिया जाए तो खूबसूरती बेकार हो जाती है. आपको बता दे सारा टाइम लिपस्टिक लगाकर रखने की वजह से होंठों का नेचुरल रंग चला जाता है और होंठ काले होने लगते हैं. इसलिए रोज रात को सोने से पहले होठों पर बादाम का तेल या घी लगाकर सो जाएं ऐसा करने पर आपके होंठ काले नहीं होंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments