पीठ दर्द से रहते हैं परेशान ? तो खाएं ये चीजें, जल्द दूर हो जाएगी समस्या

कल्याण आयुर्वेद - बढ़ती उम्र के चलते अक्सर एक ही जगह पर बैठने से पीठ में दर्द शुरू होने लगता है. हालांकि पीठ दर्द होने के दूसरे कई कारण भी हो सकते हैं. ज्यादातर लोग दर्द को कम करने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं. हालांकि इससे कुछ हद तक दर्द कम तो हो जाता है. लेकिन इसके साइड इफेक्ट भी काफी देखने को मिलते हैं. ऐसे में आपको लों टर्म सॉल्यूशन ढूंढने चाहिए.

पीठ दर्द से रहते हैं परेशान ? तो खाएं ये चीजें, जल्द दूर हो जाएगी समस्या 

पेट दर्द का एक कारण सूजन भी है. कई ऐसे पदार्थ है जो सूजन को बढ़ाने का काम करते हैं. इसलिए आपको अपनी डाइट में एंटी इन्फ्लेमेटरी खाद्य पदार्थों को ऐड करना चाहिए. इसके अलावा भी कई अन्य फूड्स हैं जिन्हें खाने से पेट दर्द कम होने लगता है. आइए उनके बारे में जानते हैं.

1.ओमेगा 3 से भरपूर फूड का सेवन करें -

पीठ दर्द की समस्या दूर करने के लिए डाइट में ओमेगा-3 वाले फूड का सेवन करें. आप सैल्मन मछली का सेवन कर सकते हैं. कई अन्य मछलियां भी मौजूद हैं, जिनमें भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं. मछलियों का सेवन करने से पेट में ब्लड सरकुलेशन बेहतर होता है जिससे पीठ में दर्द नहीं होता है.

2.हरी सब्जियों का सेवन करें -

पीठ दर्द से राहत पाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना भी फायदेमंद होता है. ब्रोकली, फूल गोभी, पत्ता गोभी और गाजर जैसे पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. इनमें विटामिन ए और के जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

3.गाजर और चुकंदर से दूर होगा पीठ का दर्द -

जो लोग पीठ के दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं, उन्हें अपनी डाइट में गाजर, कद्दू, चुकंदर जैसी जड़ वाली सब्जियों का सेवन करना चाहिए. इनमें बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है. रोजाना इसका सेवन करने से पीठ दर्द की समस्या दूर हो जाती है.

4.पीठ दर्द कम करने वाले फल -

जो लोग पीठ दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं, उन्हें रसीले फलों का सेवन जरूर करना चाहिए. आप डाइट में जामुन, चेरी, अंगूर और खट्टे फलों जैसे संतरा को शामिल कर सकते हैं.

5.अदरक और दालचीनी से कम होगा -

पेट दर्द अगर आप पीठ दर्द की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इसके लिए अदरक और दालचीनी का सेवन कर सकते हैं. इन्हें आप किसी भी रूप में खा सकते हैं. अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो आप के दर्द की समस्या को कम करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments