सेहत के लिए वरदान है आलूबुखारा, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियों का मौसम है और इस मौसम में आलू का बुखारा मर्केट में खूब आने लगा है. यह फल खाने में तो काफी स्वादिष्ट होता है. लेकिन बहुत ही कम लोगों को इसके फायदों के बारे में पता है. आज की पोस्ट में हम आपको आलू बुखारा खाने के फायदे बताने जा रहे हैं. ऐसा माना जाता है कि यह फल शरीर की कई दिक्कतों को आसानी से दूर करने का काम करता है, तो चलिए जानते हैं आलूबुखार खाने के फायदे.

सेहत के लिए वरदान है आलूबुखारा, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

आलूबुखारा के फायदे -

आलूबुखारा एक बेहतरीन फल है. इसमें कब्ज को दूर करने वाले गुण पाए जाते हैं. इतना ही नहीं शुगर पेशेंट के लिए भी यह फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से हड्डियां भी मजबूत होती है. साथ ही दिल की बीमारियों का खतरा भी कम रहता है.

1.आलूबुखारा कब्ज को दूर करता है -

आलूबुखारा या उसका जूस उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है कि लोगों को कब्ज की परेशानी रहती है एक आलू बुखारे में 1 ग्राम तक फाइबर पाया जाता है जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है उन लोगों को रोजाना आलू बुखारे का सेवन करना चाहिए. इससे उनकी कब्ज की समस्या जल्द ठीक हो जाती है.

2.शुगर पेशेंट के लिए फायदेमंद -

आलूबुखारा का सेवन करना डायबिटीज मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. यह शरीर में एक हार्मोन में इजाफा करता है, जो शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा आलूबुखारा में पाए जाने वाला फाइबर शरीर में ब्लड में शुगर को तेजी से गिरने नहीं देता है.

3.हड्डियों के लिए भी फायदेमंद -

आलूबुखारा का सेवन करना आपकी हड्डियों की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. जिन लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या है, उन लोगों को रोजाना की डाइट में इस पल को जरूर शामिल कर लेना चाहिए. आपको बता दें कि ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी बीमारी है, जिसमें हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और आलूबखारा इस प्रोसेस को धीमा करने का काम करता है. जिससे आपको इस बीमारी से काफी राहत मिल सकता है.

4.दिल की सेहत के लिए फायदेमंद -

आपको जानकर हैरानी होगी, कि आलूबुखारा दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. आलूबुखारा एक ऐसा फल है, जो आपके दिल को स्वस्थ रखने का काम करता है. यह ब्लड प्रेशर को भी मेंटेन करता है और हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. दोनों ही दिक्कत है ऐसी है, जिसकी वजह से लोगों को ही हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक का खतरा बहुत बढ़ जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments