शुगर कंट्रोल करने के लिए काम आएगा यह पत्ता, आज ही करें डाइट में शामिल

कल्याण आयुर्वेद - कम ही लोग जानते हैं कि बेल के पत्तों को खाने से कई प्रकार के फायदे मिलते हैं. इसको खाने से कई शारीरिक समस्याएं दूर हो जाती हैं. आपको बता दें कि बेलपत्र एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर, विटामिन b1, B6, B12 मौजूद होते हैं, तो चलिए जानते हैं इसके अलावा बेलपत्र के क्या-क्या फायदे होते हैं और इससे शुगर कैसे कंट्रोल में रहता है.

शुगर कंट्रोल करने के लिए काम आएगा यह पत्ता, आज ही करें डाइट में शामिल

इस हरे पत्ते के खाने के यह भी है फायदे -

1.आपको बता दें कि अगर आप कब्ज की समस्या को दूर करना चाहते हैं, तो इसमें यह हरी पत्तियां बहुत फायदेमंद होती है. कब्ज की समस्या में आप बेल के पत्ते को हल्का नमक और कालीमिर्च के साथ चबाकर खा सकते हैं. इससे आपको कब्ज की समस्या से राहत मिलेगा.

2.आपको बता दें कि बेल पेट को साफ करने में भी मदद करता है. इसमें लैक्सेटिव प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जो डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है. अगर आपको पाचन से संबंधित समस्याएं हैं तो बेल बेल के पत्तों का सेवन करें.

3.विशेषज्ञों की मानें तो बेल के पत्ते से बना छूटने गर्भनिरोधक में भी काफी कारगर साबित होता है. पुरुष प्रति किलो अपने शरीर के वजन के हिसाब से 10 ग्राम बेल के पत्ते का चूर्ण का सेवन कर सकते हैं.

4.बेल के पत्ते का चूर्ण कैंसर जैसी गंभीर और खतरनाक बीमारी से बचाने में भी मदद करता है. यह शरीर की किसी भी प्रकार के सूजन, पेट से संबंधित समस्याओं को ठीक करने में कारगर होता है.

5.मधुमेह रोगियों के लिए बेल का पत्ता बिल्कुल वरदान की तरह होता है. आप घर पर बेल की पत्तियों को पीसकर उसका रस का रोजाना दो बार सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से एक बीमारी से काफी हद तक राहत मिलता है.

6.बेल के रस को ताजा शहर में मिलाकर का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिलता है. अगर आपको बार बार मुंह में छाले की समस्या हो जाती है, तो भी इसका सेवन कर के फायदे पास रखते हैं और उसका सेवन करने से आपको गर्मियों में लू से बचाए रखने में भी मदद करता है. वही यह शरीर को अंदर से ठंडा रखता है.

लाइफस्टाइल में शामिल करें बेल के पत्ते -

आज के लाइफ स्टाइल में अपने आप को फिट रखना बहुत ही मुश्किल का काम होता जा रहा है. ऐसे में कई प्रकार की समस्याएं लोगों को घेरना शुरू कर देती हैं. इसमें डायबिटीज हृदय संबंधी बीमारियां हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियां शामिल है. ऐसे में बेलपत्र के पत्ते को अपनी डाइट में शामिल करके आप ढेरों फायदे पा सकते हैं और खुद को बीमारियों से बचा सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments