बार-बार पानी पीने के बावजूद भी नहीं बुझ रही है प्यास, तो इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

कल्याण आयुर्वेद - आजकल पूरे भारत में गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है. ऐसे में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए सबसे अच्छा सस्ता उपाय यह है कि हम रेगुलर पानी पीते रहे. शरीर से कितना भी पसीना और गर्मी का एहसास हो, प्यास बुझाने के लिए आधा से 1 लीटर पानी काफी होता है. लेकिन कई बार पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के बावजूद भी प्यास नहीं बुझती है. आखिर इसकी क्या वजह हो सकती है आज के पोस्ट में हम इसके बारे में बताएंगे.

बार-बार पानी पीने के बावजूद भी नहीं बुझ रही है प्यास, तो इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

कुछ लोगों को क्यों लगती है अधिक प्यास -

आपने देखा होगा, कि कई लोग जब प्यास बुझाने के लिए कई गिलास पानी पी जाते हैं या फिर ठंडे जूस और सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करते हैं, तो उसके बाद भी हर वक्त गला सूखा हुआ महसूस होता है. ऐसे सभी को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है. आइए जानते हैं कि पीछे क्या वजह हो सकती है.

1.डिहाइड्रेशन -

अगर शरीर में पहले से ही पानी की बहुत ज्यादा कमी है, तो एक दो गिलास पानी पीने से प्यास नहीं बुझती है. इसलिए थोड़ी थोड़ी देर में पानी पीते रहना चाहिए. इससे डिहाइड्रेशन की समस्या को ठीक किया जा सकता है.

2.ड्राई माउथ -

कई लोगों को मुंह में सलाइवा उचित मात्रा में नहीं बनता है. जिससे उनका मुंह बार-बार सूखते रहता है और उन्हें बार-बार प्यास लगती है. पर्याप्त पानी पीने के बावजूद भी उन्हें बार-बार प्यास लगती है.

3.डायबिटीज -

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो एक बार हो जाए तो जिंदगी भर पीछा नहीं छोड़ती है यह एक ऐसी बीमारी है जिसे कई बीमारियों की जड़ भी कहा जाता है. मधुमेह के मरीजों की एक बड़ी परेशानी यह होती है, कि उन्हें बहुत ज्यादा प्यार लगता है. अगर आपको यह समस्या हो रही है तो आपको अपना शुगर लेवल जांच कराना चाहिए.

4.फूड हैबिट -

अगर आप खाने में जंक फ़ूड ज्यादा मात्रा में मिर्ची या मसालेदार वाले भोजन का सेवन करते हैं, तो इससे भी आपको बार-बार प्यास लगने की समस्या हो सकती है.

5.एनीमिया -

शरीर में खून की कमी को एनीमिया कहा जाता है. इस हालात में शरीर में रेड ब्लड सेल्स की कमी हो जाती है. यही वजह है कि बार-बार पानी पीने के बाद भी प्यास लगने बंद नहीं होती है. ऐसे में आपको इसकी जांच करानी चाहिए. हो सकता है आपके शरीर में खून की कमी है जिसकी वजह से ऐसा हो रहा है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments