अगर आप भी ज्यादा खाते हैं उड़द की दाल, तो जान लें इसके खतरनाक नुकसान

कल्याण आयुर्वेद - उड़द की दाल का सेवन ज्यादातर लोग करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल हर चीज हर किसी के लिए फायदेमंद हो यह जरूरी नहीं है. इस दाल से कई लोगों की सेहत बिगड़ सकती है. उड़द की दाल में ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिससे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं. लेकिन कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक होता है. इस दाल में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो सभी लोगों की सेहत के लिए फायदेमंद है. लेकिन उड़द की दाल कई लोगों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. अगर इस दाल का अधिक मात्रा में सेवन किया जाए, तो इससे यूरिक और गठिया की परेशानी बढ़ सकती है. ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि उड़द की दाल का सेवन कितना करना चाहिए और किन लोगों को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.

अगर आप भी ज्यादा खाते हैं उड़द की दाल, तो जान लें इसके खतरनाक नुकसान

उड़द की दाल कितनी खानी चाहिए -

रोजाना उड़द की दाल खाने वाले सावधान हो जाइए. क्योंकि ऐसा करने से आपको कई प्रकार की दिक्कतें हो सकती हैं. इसलिए कोशिश करें कि उड़द की दाल का से 1 सप्ताह में बस एक से दो बार करें. क्योंकि इससे फायदे के साथ साथ मिलने वाले नुकसान भी आपकी सेहत को बिगाड़ सकते हैं.

ऐसे लोग बिल्कुल ना करें उड़द दाल का सेवन -

1.ऐसे लोग जिन्हें पहले से ही गठिया की समस्या है, उन्हें उड़द की दाल का सेवन करने से बचना चाहिए. दरअसल उड़द की दाल में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो गठिया की परेशानी को बढ़ा सकते हैं. यह पोषक तत्व आपकी समस्या को बढ़ाएंगे, इसलिए आपको इनका कोई फायदा नहीं मिलेगा. 

2.जिन लोगों को हमेशा पेट से जुड़ी समस्याएं और अपच की दिक्कत रहती है, उन लोगों के लिए भी उड़द की दाल का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. आपको बता दें कि यह एक ऐसी दाल है जो जल्दी नहीं पचती है. जिससे कई बार तो कब्ज पेट में गैस ब्लोटिंग आदि जैसी परेशानियां होने लगती है.

3.साथ ही यूरिक एसिड से ग्रसित लोगों को भी इससे दूर रहना चाहिए. दरअसल उड़द की दाल में ऐसे तत्व होते हैं जो किडनी में चेल्सी फिक्सचर्स स्टोन को उत्तेजित करते हैं. जिससे कई बार किडनी और गुर्दे की परेशानी होनी शुरू हो जाती है. ऐसे में यदि आप के ब्लड में यूरिक एसिड पहले से ही बड़ा हुआ है, तो उड़द की दाल का सेवन करने से परहेज करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments