हाथों की झुर्रियों से हैं परेशान ? तो रात में सोने से पहले करें ये काम

कल्याण आयुर्वेद - हम अपने चेहरे का खास ख्याल रखते हैं. पर क्या आप अपने हाथों का ध्यान रखते हैं. हाथ हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. पर क्या आप जानते हैं कि हमारे हाथों की त्वचा काम करने की वजह से बेहद रूखी और बेजान सी हो जाती है. वही ध्यान ना देने की वजह से हाथों में झुर्रियां भी हो जाती हैं. जिससे हाथों की खूबसूरती कम होने लगती है. साथ ही बेजान भी दिखने लगते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. बल्कि ऐसे में आपको ज्यादा केयर करने की जरूरत है.

हाथों की झुर्रियों से हैं परेशान ? तो रात में सोने से पहले करें ये काम

लेकिन यह महिलाओं के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है. क्योंकि उन्हें घर के काम करने पड़ते हैं. जिससे उनके हाथ खराब हो जाते हैं. ऐसे में हाथों का खास ध्यान रखना पड़ता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप अपने रूखे और बेजान हाथों को कैसे फिर से अच्छा बना सकते हैं.

तो आइए जानते हैं हाथों की देखभाल करने के टिप्स -

1.एलोवेरा जेल -

एलोवेरा जल को नेचुरल मोइस्चराइजर कहा जाता है, जो बहुत ही फायदेमंद होता है. इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है. इसमें ढेरों गुण मौजूद होते हैं. इतने औषधीय गुण भी होते हैं. ऐसे में इसको लगाना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए आप एलोवेरा जेल में टी ट्री ऑयल और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे अपने हाथों में लगाकर मालिश करें नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आपको फायदा मिलेगा.

2.फिटकरी का पानी -

फिटकरी हर घर में आसानी से मिलने वाला चीज है. यह हाथों की झुर्रियों को हटाने में बहुत फायदेमंद होता है. साथ ही यह त्वचा की डिस्टेंस करने के साथ-साथ कसाव लाने में भी मदद करता है. इसको लगाने के लिए पानी में फिटकरी को घोल लीजिए और उसमें नींबू का रस मिलाएं. फिर 10 मिनट के लिए अपने हाथों को पानी में रखें. पानी से हाथ बाहर निकालने के बाद हाथ को पहुंचकर क्रीम लगा लेना, सोने से पहले करें तो आपको फायदा मिलेगा.

3.नारियल तेल -

नारियल तेल में कई तरह के गुण पाए जाते हैं. ऐसे में हाथ को ठीक करने के लिए भी नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. नारियल के तेल में आप विटामिन ई ऑयल मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे लगातार मसाज करें. 5 मिनट के बाद हाथों को धो लें और मोइसचराइजर लगा लें. इससे आपको फायदा मिलने लगेगा.

4.केला का इस्तेमाल करें -

केला सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप अपने हाथों में होने वाली झुर्रियों की समस्या से परेशान हैं, तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप केला का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक केला ले और इसे अच्छी तरह से मैश कर लें. अब इसे अपने हाथों पर लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. उसके बाद नार्मल पानी से धो लें. इस उपाय का लगातार इस्तेमाल करने से फायदा और असर दिखने लगेगा.

5.ऑलिव आयल -

ऑलिव आयल यानी जैतून का तेल भी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसका इस्तेमाल करके आप झाइयों की समस्या को दूर कर सकते हैं. इसके लिए रात को सोने से पहले ऑलिव ऑयल को हल्का गुनगुना करके अपने हाथों पर लगा कर मसाज करें और रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. सुबह अपने हाथों को ठंडे पानी से धो लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments