लीची खाने के बाद न फेकें इसके छिलके, नहीं तो इन फायदों से रह जाएंगे महरूम

कल्याण आयुर्वेद - आजकल फल के बाजार लिची से भरे पड़े हैं. यह एक ऐसा fruit है, जिसकी पैदावार बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में सबसे ज्यादा होती है. लेकिन पूरे भारत में इसके शौकीनों की कोई कमी नहीं है. हालांकि लीची खाने के बाद इसके छिलके को हम अक्सर कूड़ेदान में फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि छिलकों में भी कई फायदे होते हैं. लेकिन इन्हें बेकार समझके हम अक्सर फेंक देते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको लीची के फायदे साथ ही उसके छिलके के उपयोग के बारे में बताएंगे.

लीची खाने के बाद न फेकें इसके छिलके, नहीं तो इन फायदों से रह जाएंगे महरूम

लीची से मिलने वाले न्यूट्रिएंट्स -

लीची में विटामिन सी क्वालिटी यासीन राइबोफ्लेविन बीटा कैरोटीन और फोलेट जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इससे हमारे शरीर को कई तरीके से फायदे मिलते हैं यह सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी और फायदेमंद होते हैं.

लीची खाने के बाद जबरदस्त फायदे -

1.लीची का सेवन करने से शरीर हाइड्रेट रहता है. गर्मियों में अक्सर डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. लीची काफी रसदार फल है इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है.

2.यदि आप मोटापा घटाना चाहते हैं, तो इसके लिए भी लीची का सेवन किया जा सकता है. इसका सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है.

3.लीची का सेवन करने से आप का पाचन तंत्र भी आती तरीके पर काम करता है. जिससे पाचन से जुड़ी कोई समस्या नहीं होती है.

4.गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए भी लीची का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है.

5.यदि आप गर्भवती हैं, तो आपके लिए लिची खाना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

लीची के छिलकों के फायदे -

1.लीची के छिलकों को फेस स्क्रब के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए छिलके को मिक्सर ग्राइंडर में डालकर चावल का आटा, एलोवेरा जेल और गुलाब जल के साथ पीस लें. इसे अपने चेहरे को मसाज देकर साफ पानी से धो लें. इससे आपका चेहरा निखारने लगेगा.

2.लीची के छिलके से गर्दन पर जमी मेल को साफ करने में मदद कर सकता है. इसके लिए लीची के छिलके को पीसकर नींबू का रस नारियल तेल हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को गर्दन की त्वचा पर लगाएं इससे डेट स्किन आसानी से निकल जाएंगे.

3.एड़ियों की गंदगी को साफ करने के लिए लीची के छिलके का इस्तेमाल करना बहुत मददगार साबित होता है. इसके लिए छिलके को दरदरा पीस कर मुल्तानी मिट्टी सेब का सिरका खाने का सोडा मिक्स करें. इससे एड़ियों पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें. इसके बाद पानी से साफ कर लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments