डायबिटीज का पता चलते ही फॉलो करें ये टिप्स, कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल

कल्याण आयुर्वेद - आज के समय में ना चाहते हुए भी लोग किसी न किसी बीमारी की चपेट में आज ही जाते हैं. और डायबिटीज की बीमारी तो बिल्कुल आम बात हो गई है. ऐसे में आपको अपनी डेली रूटीन में बदलाव करने की जरूरत है. दरअसल आपको पता होना चाहिए कि रोजाना कितना प्रोटीन, मिनरल्स, फैट और कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए. वही ऐसे लोग जिन्हें डायबिटीज के शिकार होने का पता लगा है. वह इन टिप्स को फॉलो करके अपने डायबिटीज को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं. क्योंकि डायबिटीज एक ऐसा रोग है, जिसका कोई इलाज नहीं किया जा सकता है. परंतु इसे कंट्रोल किया जा सकता है.

डायबिटीज का पता चलते ही फॉलो करें ये टिप्स, कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल

1.शलजम के पत्ते -

रोजाना एक बार शलजम के पत्ते का साग खाने पर हमें 8 से 10 ग्राम फाइबर मिलत है, क्योंकि शलजम में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है और टाइप वन डायबिटीज वाले लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. ऐसे मैं आपको अपनी डाइट में शलजम के पत्तों को शामिल कर लेना चाहिए. इससे आप आसानी से अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

2.जामुन का सिरका -

दोपहर में लोग हमेशा हैवी लंच कर लेते हैं और ऐसा करना भी चाहिए. लेकिन आपको बता दें कि अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो दोपहर के खाने के सेवन से पहले आपको जामुन के सिरके का सेवन करना चाहिए. यह ब्लड शुगर को रेगुलेट करने में मदद करता है. ऐसे में डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

3.गुड़मार के पत्ते -

गुड़मार भारत में पाया जाने वाला एक जड़ी बूटी है, जिसका उपयोग आधुनिक युग से होता चला आ रहा है. यह एक आयुर्वेदिक औषधि है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बहुत ही असरदार माना जाता है. अगर आप डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसे सिल्वेस्ट्रे ना से भी जाना जाता है. टाइप वन शुगर मरीजों के लिए क्या बहुत फायदेमंद होता है.

4.मेथी और दालचीनी -

मॉर्निंग का डाइट प्लान भी आप को बदलना होगा. उदाहरण के लिए अगर आप सुबह-सुबह चाय पीने के शौकीन हैं, तो आपको अपनी इस आदत को तुरंत बदल लेना है. हफ्ते में 4 दिन अलग-अलग चीजों का सेवन करना चाहिए. जैसा कि आप मेथी और दालचीनी की चाय का सेवन भी कर सकते हैं. यह एक ऐसी चाय है जो डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होगी. इसका सेवन करने से आसानी से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकेगा.

5.तुलसी के पत्ते -

डायबिटीज वाले लोगों को ब्लड शुगर लेवल कम करने के लिए तुलसी के पत्ते खाने की सलाह दी जाती है. कई रिसर्च में यह पाया गया है कि तुलसी के रस में ब्लड शुगर कम करने की अधिक क्षमता पाई जाती है. लंबे समय से हाई ब्लड शुगर पीड़ितों के लिए तुलसी का पत्ता खाना रामबाण उपाय साबित हो सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments