लंबे समय से एसिडिटी से हैं परेशान ? तो इन घरेलू उपायों से मिलेगा छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद - बहुत से लोग हमेशा एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं. जरा सा कुछ खाते हैं और उनको खट्टी डकार है और उल्टी जैसा महसूस होना शुरू हो जाता है. ऐसे में आकर आप भी लंबे समय से एसिडिटी की समस्या से परेशान है, तो इस परेशानी को दूर करने के लिए आपको एक बेहतर लाइफ स्टाइल अपनाने की जरूरत है. साथ ही आपको कुछ घरेलू उपाय अपनाने की जरूरत है. ऐसा करने से आप अपनी इस समस्या को कम कर सकते हैं. चलिए हम यहां आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे, जिनको अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

लंबे समय से एसिडिटी से हैं परेशान ? तो इन घरेलू उपायों से मिलेगा छुटकारा

एसिडिटी की समस्या से तुरंत पाएं छुटकारा -

1.सौंफ का पानी पिए -

अगर आप लंबे समय से एसिडिटी की दिक्कत से जूझ रहे हैं, तो इस परेशानी को कम करने के लिए आपको सौंफ का पानी इस्तेमाल करना चाहिए. सौंफ का पानी पीने से एसिडिटी की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है. इसलिए आपको रोजाना इस पानी का सेवन करना चाहिए.

2.तरबूज का पानी -

लंबे समय से एसिडिटी की समस्या से जूझ रहे लोगों को अपनी डाइट में तरबूज को अवश्य शामिल करना चाहिए. खासकर गर्मियों के मौसम में तरबूज का पानी पीना फायदेमंद होता है. इससे एसिडिटी की समस्या को काफी हद तक कम करके आराम पाया जा सकता है. यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है.

3.इलायची का सेवन -

एसिडिटी की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो इसे कम करने के लिए आपको इलायची का सेवन करना चाहिए. इसके लिए आप खाना खाने के बाद इलायची का सेवन जरूर करें. इलायची चबाने से लंबे समय से एसिडिटी की परेशानी को काफी हद तक कम किया जा सकता है. इसके साथ ही आपके पाचन क्रिया भी सुधर जाती है.

4.छाछ पीए -

छाछ में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो एसिड को कंट्रोल करने का काम करता है. साथ ही आपके पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. वही लंबे समय से एसिडिटी की परेशानी से जूझ रहे लोगों को छाछ का साथ काली मिर्च और को मिलाकर पीना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हम कमेंट में जरूर बताइए और घर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments