लगातार तीन दिनों तक करें अदरक का सेवन, कैंसर समेत इन खतरनाक बीमारियों से हो जाएंगे सुरक्षित

कल्याण आयुर्वेद - दुनिया के सबसे ज्यादा उगाए जाने वाले मसाले के रूप में अदरक दुनिया का सबसे बेहद औषधीय गुण वाला पदार्थ है, बता दें कि ज्यादातर बीमारियों को दूर करने वाला यह चमत्कारी मसाला कई सालों से भरपूर होता है. यह मसाला आपके शरीर और दिमाग के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, आज हम आपको अदरक के कुछ फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे कच्चा, सूखा, पाउडर, जूस आदि के रूप में सेवन किया जा सकता है.

लगातार तीन दिनों तक करें अदरक का सेवन, कैंसर समेत इन खतरनाक बीमारियों से हो जाएंगे सुरक्षित

अदरक खाने से इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा -

1.कैंसर के खिलाफ कारगर -

अदरक को विभिन्न प्रकार के कैंसर के खिलाफ एक कारगर औषधि के रूप में देखा जा रहा है और इसके कुछ हैरान करने वाले नतीजे भी सामने आए हैं. अमेरिका के एक अध्ययन में पाया गया कि अदरक ने न सिर्फ ओवेरियन कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट किया बल्कि उन्हें किमैथेरेपी से प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने से भी रोका, जो कि इस तरह के कैंसर में एक आम समस्या होती है.

स्टडी में शोधकर्ताओं ने ओवेरियन कैंसर की कोशिकाओं पर अदरक पाउडर और पानी का एक लेप लगाया हर परीक्षण में पाया गया, कि अदरक के मिश्रण के संपर्क में आने पर कैंसर की कोशिकाएं नष्ट हो जाती है. हर कोशिका ने या तो आत्महत्या कर ली जिसे अपॉप्टोसिस कहां जाता है या उन्होंने एक दूसरे पर हमला कर दिया जिसे ऑटोफस कहा जाता है. अदरक को स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कोलोन कैंसर के इलाज में बहुत फायदेमंद माना जाता है.

2.डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद -

ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी में एक शोध के अनुसार, अदरक को टाइप टू डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए असरदार पाया गया है. अदरक के तत्व इंसुलिन के प्रयोग के बिना ग्लूकोस को मसलते तक पहुंचाने की प्रक्रिया को बढ़ाते हैं. इस तरह इससे हाई शुगर लेवल को काबू करने में मदद मिलती है. ऐसे में डायबिटीज मरीजों को अदरक का सेवन करना चाहिए.

3.हार्ट अटैक से छुटकारा -

अदरक कई सालों से हृदय रोगों के उपचार में इस्तेमाल किया जा रहा है. चीनी चिकित्सा में कहा जाता है कि अदरक के उपचारात्मक गुण हृदय को स्वस्थ बनाते हैं. ह्रदय रोगों से बचाव और उसके उपचार में अक्सर अदरक के तेल का प्रयोग किया जाता है.

4.मांसपशियों के दर्द से छुटकारा -

अगर आप एक्सरसाइज के कारण मांस पेशियों के दर्द से परेशान रहते हैं, तो इसमें अदरक का इस्तेमाल करके फायदा पा सकते हैं. यदि किसी व्यक्ति को व्यायाम के कारण कोन में दर्द हो रहा है. तो प्रतिदिन 2 ग्राम अदरक का सेवन करने से मांसपेशियों का दर्द कम हो जाता है. हालांकि अदरक तुरंत असर नहीं दिखाता है. लेकिन यह मांसपेशियों के दर्द को धीरे धीरे कम कर देता है.

5.ऑस्टियोपोरोसिस में आराम -

ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी बीमारी है जो जोड़ों में दर्द और जकड़न का कारण बनती है और यह काफी आम समस्या है. हालांकि इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है. लेकिन एक शोध के अनुसार कुछ लोगों को घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस की समस्या थी, तो उन्होंने अदरक का सेवन किया और उनके दर्द में आराम मिला, यह भी कहा जाता है कि पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अदरक, मैस्टिक गम, दालचीनी और तिल के तेल का मिश्रण किया जाता है.

6.कोलेस्ट्रॉल कम होता है -

बैड कोलेस्ट्रॉल की वजह से हृदय से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. आए दिन हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन की वजह से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है. इससे परेशान लोगों को रोजाना 3 ग्राम अदरक पाउडर का सेवन करना चाहिए, इससे उन्हें फायदा मिलता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक व शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments