इन 2 विटामिन की कमी से छीन सकती है आंखों की रोशनी, अभी जान लें

कल्याण आयुर्वेद - स्वस्थ शरीर के लिए विटामिन और मिनरल बहुत जरूरी होता है विटामिन और मिनरल्स की मदद से शरीर इंफेक्शन से लड़ता है. साथ ही हमारी हड्डियों की मजबूती और हमारे दिमाग तथा हार्मोन के सही तरीके से काम करने के लिए भी विटामिन और मिनरल बेहद जरूरी होता है. बैलेंस डाइट से आमतौर पर इंसानों को सभी जरूरी विटामिन और मिनरल मिल जाते हैं.

इन 2 विटामिन की कमी से छीन सकती है आंखों की रोशनी, अभी जान लें

हमारे शरीर में 13 विटामिन की जरूरत होती है, जो विभिन्न फूड सोर्स से मिल जाते हैं. लेकिन अगर किसी को शरीर में विटामिन के लंबे समय तक कमी हो जाए तो वह शरीर के लिए घातक साबित होता है. ऐसे ही दो विटामिन की कमी आंखों की रोशनी भी छीन सकती है.

विटामिन ए और B12 की कमी से छीन सकती है आंखों की रोशनी -

विशेषज्ञों का कहना है कि शरीर में विटामिन ए और विटामिन B12 की लंबे समय तक कमी आंखों की रोशनी बुरी तरह प्रभावित कर सकती है और अगर इस पर लंबे समय तक ध्यान ना दिया जाए, तो आंखों की रोशनी भी जा सकती है. हर साल करीब ढाई से 500000 बच्चे विटामिन ए की कमी से आंखों की रोशनी को देते हैं और इनमें से कई की मौत भी हो जाती है.

विटामिन B12 दिमाग के सही तरीके से काम करने के लिए बहुत जरूरी होता है. यह विटामिन दिमाग और नर्वस सिस्टम के विकास में मदद कर रहा है और इसकी कमी ऑप्टिक न्यूरोपैथी का कारण बन सकती है. ऐसे में हमें समय-समय पर अपने शरीर की जांच करवाते रहना चाहिए. ताकि सी विटामिन की कमी होने पर सप्लीमेंट और खानपान में सुधार करके कमी को पूरा किया जा सके और बीमारियों से बचा जा सके.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments