डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल रहेगा मेंटेन, बस इन 2 फलों को मिलाकर तैयार करें यह खास ड्रिंक

कल्याण आयुर्वेद - डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो किसी को एक बार हो जाए तो जिंदगी भर तकलीफ बरकरार रहती है. दुनिया भर के वैज्ञानिक इसका ठोस इलाज नहीं खोज पाए हैं. किसी इंसान को मधुमेह तब होता है जब पेनक्रियाज इंसुलिन का पर्याप्त सिक्रिशन नहीं कर पाता है. इसके कारण ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण से बाहर चला जाता है और सेल्स में जमा नहीं हो पाता. डायबिटीज के मरीज आधार अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते हैं, तो उन्हें कई अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में जरूरी है कि हम सही डाइट चुने और इसे रेगुलर फॉलो करें.

डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल रहेगा मेंटेन, बस इन 2 फलों को मिलाकर तैयार करें यह खास ड्रिंक

डायबिटीज में पिए यह खास ड्रिंक -

भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ने बताया कि अगर एक खास ड्रिंक को पिया जाए तो डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल मेंटेन किया जा सकता है और इसके कारण मोटापा और हृदय रोग का खतरा भी कम हो जाता है.

अमरुद और नारियल पानी की ड्रिंक से होगा फायदा -

मधुमेह के रोगियों के लिए अमरुद और नारियल पानी की मदद से एक खास ड्रिंक तैयार की जा सकती है, जो हर मौसम में सेहत को फायदा दिलाने का काम करेगी. इन फलों के फायदे तो हम सभी जानते ही हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दोनों का कॉन्बिनेशन डायबिटीज जैसी बीमारियों पर कैसे वार करता है.

नारियल पानी कैसे करता है डायबिटीज पर वार -

नारियल पानी में हाई इलेक्ट्रोलाइट पाया जाता है, जो बॉडी में पीएच लेवल को बैलेंस बनाए रखने और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है. नारियल में नेचुरल शुगर पाया जाता है और साथ ही यह फाइबर और प्रोटीन का रिच सोर्स होता है. इसमें कैलोरी काफी कम पाई जाती है, जिससे बेड कॉलेस्ट्रोल पर भी लगाम लगाई जा सकती है और यह डायबिटीज में राहत दिलाता है.

अमरुद से कंट्रोल होता है ब्लड शुगर लेवल -

अमरुद में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो डायबिटीज डाइट की एक खास प्रॉपर्टी है. धीरे-धीरे होता है जो ग्लूकोस लेवल को अचानक बढ़ने से रोक देता है. इसमें सोडियम और कैलोरी की मात्रा ज्यादा नहीं होती है साथ ही यह पोटेशियम और फाइबर खूब पाया जाता है. इसलिए यह ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल करने में मदद करता है.

कैसे तैयार करें अमरुद और नारियल का ड्रिंक -

सबसे पहले दो से तीन मीडियम साइज के अमरुद को छीलकर उसके गूदे को मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें और बीजों को छान कर अलग कर ले. फिर अमरूद के इस गूदे के साथ एक से डेढ़ गिस नारियल पानी मिक्स कर लें. अब इसमें नींबू का रस और एक छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट मिलाएं.

अगर टेस्ट में इजाफा करना चाहते हैं तो तुलसी के पत्तों को बारीक काटकर ड्रिंक के ऊपर गार्निश कर लें और रोजाना ब्रेकफास्ट में इसका सेवन करें. 

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments