फेस पर पिंपल की वजह बनते हैं ये 4 फूड्स, आज ही करें डाइट से बाहर

कल्याण आयुर्वेद - कई फिल्मी गानों में आपने सुना होगा 'सोना मुखड़ा' शब्द जरूर सुना होगा जिसे बेदाग और निखरी त्वचा समझा जाता है. मगर पिंपल और एकने आपके इस खूबसूरत चेहरे पर ग्रहण बनकर खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं. लेकिन मुहांसों से बचने के लिए एक असरदार तरीका है, जिसमें आपको पिंपल का कारण बनने वाले फूड को डाइट से बाहर निकालना है. यह फूड मॉनसून मॉनसून में फेस पर पिंपल बढ़ा देते हैं और आपका चेहरा मुहांसों से भर जाता है.

फेस पर पिंपल की वजह बनते हैं ये 4 फूड्स, आज ही करें डाइट से बाहर

आइए जानते हैं कि मुहांस का कारण बनने वाले फूड कौन से हैं -

चेहरे पर मुहांसों का कारण बनने वाले फूड -

मुहांसों का कारण बनने वाले फूड का सेवन करने से आपके शरीर में हार्मोन और केमिकल बदलाव होते हैं. जिस कारण त्वचा पर पिंपल आने लगते हैं. आइए मुहांसों का कारण बनने वाले चार फूड के बारे में जानते हैं.

1.हाई शुगर वाले फूड -

पिंपल का कारण बनने वाले फूड में सबसे पहले वह फ़ूड आते हैं, जिनमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है. क्योंकि शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने से इन्फ्लेमेशन की समस्या बढ़ती है और साथ में शिबम निकलने की मात्रा भी बढ़ जाती है. जिसकी वजह से पिंपल्स जैसी दिक्कतें आने लगती है. इसलिए आपको डाइट से चॉकलेट, कोल्ड ड्रिंक, केक, आइसक्रीम जैसे हाई शुगर वाले फूड का सेवन करने से बचना चाहिए.

2.तला भुना खाना -

बरसात में लोगों को तला भुना खाना काफी पसंद आता है. लेकिन आपकी त्वचा के लिए फ्राइड फूड नुकसानदायक होते हैं. अगर आपको पिंपल की समस्या रहती है तो आपको इन्हें खाने से बचना चाहिए. क्योंकि चिप्स पैकेट प्राइस जैसे फ्राइड फूड खाने से अनहेल्दी फैट्स और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट मिलता है, जिसके कारण त्वचा पर ज्यादा सीबम बनने लगता है.

3.डेयरी प्रोडक्ट -

दूध, पनीर, मावा जैसे डेयरी उत्पाद हड्डियों के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं. लेकिन अत्यधिक मात्रा में इनका सेवन करने पर आपके चेहरे पर फोड़े फुंसी होने लगते हैं. क्योंकि पाचन के दौरान डेयरी उत्पादों से निकलने वाला प्रोटीन मुंहासे पैदा कर सकता है. ऐसे में आपको अगर पिंपल की समस्या रहती है तो इन चीजों का सेवन कम मात्रा में करें.

4.व्हे प्रोटीन पाउडर -

अगर आप जिम जाते हैं और व्हे का सेवन करते हैं तो आपके चेहरे पर एक्ने का खतरा बहुत ज्यादा हो सकता है. क्योंकि इस प्रोटीन में कुछ अमीनो एसिड ऐसे होते हैं जो त्वचा के सेल्स को तेजी से बढ़ाते हैं और मुंहासों का कारण बनते हैं.

पिंपल्स रोकने के लिए क्या खाएं -

1.यदि आप पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं तो आपको अपनी डाइट में ग्रीन टी को अवश्य शामिल करना चाहिए. ग्रीन टी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाता है या पिंपल को भी दूर करता है.

2.प्रीबायोटिक फूड भी सेहत के लिए बहुत जरूरी है और फायदेमंद माने जाते हैं. अगर आप इनका सेवन करेंगे तो आपको पिंपल की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

3.ओमेगा 3 फैटी एसिड सेहत के लिए बहुत जरूरी माने जाते हैं. इनका सेवन करने से शरीर को बहुत फायदे मिलते हैं. अगर आप अपनी डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड को शामिल करते हैं तो इस से पिंपल की समस्या नहीं होगी.

4.इसके अलावा रोजाना के खाने में इस्तेमाल की जाने वाली हल्दी भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. आप इसका फेस पैक भी इस्तेमाल कर सकते हैं और डाइट में हल्दी को शामिल कर के फायदे पा सकते हैं.

5.विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई और जिंक जैसे पोषक तत्व सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं. इनका सेवन करने से आपको पिंपल की समस्या नहीं होती. 

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments