ये 5 चीजें शादीशुदा पुरुषों के लिए है खतरनाक, नहीं किया परहेज, तो जिंदगी भर पड़ेगा पछताना

कल्याण आयुर्वेद - भागदौड़ भरी इस जिंदगी में सबसे ज्यादा नुकसान पुरुषों के हेल्थ को होता है. ज्यादातर पुरुष काम के दबाव के चलते अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं. उल्टा सीधा खानपान स्वास्थ्य पर गलत असर डालता है. ऐसे कई फूड है जो पुरुषों की सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होते हैं. इन फूड का सेवन करने से कमजोरी के अलावा मोटापा, सेक्सुअल, हार्ट प्रॉब्लम, किडनी प्रॉब्लम जैसी समस्याएं देखने को मिलते हैं.

ये 5 चीजें शादीशुदा पुरुषों के लिए है खतरनाक, नहीं किया परहेज, तो जिंदगी भर पड़ेगा पछताना

पिछले कुछ सालों में सही डाइट ना ले पाने और पोषण की कमी की वजह से पुरुषों की प्रजनन क्षमता प्रभावित हुई है. इसके लिए शराब और सिगरेट जैसी अनहेल्थी आदतों को दोषी माना गया है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो आपकी गलत डाइट ना केवल आपके सेक्स लाइफ को बर्बाद कर रही है, बल्कि पिता बनने के सपने को भी चकनाचूर कर रही है.

आइए जानते हैं ऐसे कौन से फ़ूड हैं, जिनका सेवन करना आज से ही पुरुषों को बंद कर देना चाहिए -

1.सोडियम से भरपूर चीजें -

डाइट एक्सपर्ट के अनुसार, जिन चीजों में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है. पुरुषों को उन आहार का सेवन कम करना चाहिए. क्योंकि इन चीजों का सेवन करने से उनकी प्रजनन क्षमता पर भी असर पड़ता है. क्योंकि सोडियम शरीर में ब्लड सरकुलेशन को कम कर देता है. जिससे इरेक्टाइल डिस्फंक्शन हो जाता है. इसलिए पुरुषों को चीज स्नैक्स अचार अच्छा सोया सॉस और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कम करना चाहिए.

2.इन ड्रिंक्स का ना करें सेवन -

शुगर ड्रिंक्स का सेवन करना भी पुरुषों की सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. अगर आप भी थोड़ा एनर्जी ड्रिंक और कार्बोहाइड्रेट का सेवन करते हैं, तो सावधान हो जाइए. क्योंकि इनके अधिक सेवन से लोगों में ह्रदय रोग रक्त प्रवाह और रक्तचाप की समस्याएं हो सकती हैं.

3.सिगरेट का सेवन ना करें -

पुरुषों के लिए सिगरेट का सेवन करना भी बहुत हानिकारक होता है. इसका सेवन करने से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल कम हो जाता है. इससे पुरुषों की प्रजनन शक्ति कमजोर होने लगती है. इसलिए पुरुष सिगरेट का सेवन करने से बचें.

4.अधिक ट्रांसफैट वाले आहार का सेवन ना करें -

ट्रांस फैट पर धमनियों में अवरोध पैदा होता है और धीरे-धीरे दिल की बीमारी का खतरा पैदा हो जाता है. साथ ही इनका सेवन करने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता कमजोर हो जाती है. इसलिए चिप्स, फ्रेंच फ्राइज जैसे ट्रांसफैट से बचना चाहिए.

5.मीट खाने वाले हो जाएं सावधान -

प्रोसेसड मिट आपके शरीर पर बुरा असर डालता है. क्योंकि इससे हार्मोन असंतुलित होते हैं, जो रीप्रोडक्टिव सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकते हैं. यही वजह है कि प्रोसेस्ड मीट का सेवन कम से कम करने की कोशिश करनी चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments