चेहरे की झुर्रियां गायब कर देंगे ये 5 फूड्स, चमकने लगेगा चेहरा

कल्याण आयुर्वेद - आज के वक्त में त्वचा की कई समस्याएं होती हैं. ऐसे में लोग अपनी त्वचा का खास ख्याल रखते हैं. ऐसे में त्वचा को चमकता और जवान बनाए रखने के लिए डाइट अहम रोल निभाता है. हेल्थ एक्सपर्ट भी इस बात को कहते हैं कि ग्लोइंग और जवान दिखने के लिए लोग तरह तरह के ट्रीटमेंट खत्म आते हैं. लेकिन गलत खान-पान अनियमित दिनचर्या और तनाव की वजह से त्वचा समय से पहले ही एजिंग साइंस की चपेट में आ जाती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करने से आपकी त्वचा जवान बनाए रखने में मदद मिलेगी.

चेहरे की झुर्रियां गायब कर देंगे ये 5 फूड्स, चमकने लगेगा चेहरा

डाइट एक्सपर्ट के अनुसार, चेहरे और माथे पर झुर्रियां रिंकल्स निकलने की वजह से चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ने लगती है. यह सब खानपान की वजह से होता है. जिससे कई लोग पहले ही उम्र दराज दिखने लगते हैं. चेहरे पर निखार बना रहे इसके लिए जितना इसके ऊपरी देखभाल की जरूरत होती है. उससे भी अधिक जरूरत पोस्टिक आहार की होती है. विटामिन मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फूड एजिंग साइन को कम कर चेहरे पर निखार लौटाने का काम करते हैं.

यह फूड त्वचा को रखते हैं जवान और हेल्दी -

1.पपीता -

पपीता एक ऐसा फल होता है, जो त्वचा के लिए बस बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. पपीते में एंटी ऑक्सीडेंट और मिनरल भरपूर मात्रा में होते हैं जो त्वचा पर आई झुर्रियों को दूर करने में मदद करते हैं. साथ ही महीन रेखाओं को रिमूव करते हैं. इतना ही नहीं पपीता का सेवन त्वचा पर निखार लाने में भी मदद करता है.

2.टमाटर -

टमाटर में विटामिन सी अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है, जो सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. दमकती त्वचा के लिए अनुस्मारक का इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है ऐसे लोगों को टमाटर का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

3.नारियल पानी -

नारियल पानी सेहत के साथ-साथ सुंदरता के लिए भी गुणकारी माना जाता है. इसमें विटामिन B2 B3 और बीसी पाया जाता है नारियल पानी जो त्वचा को हेल्दी रखता है. जबकि नारियल पानी हर मौसम में फायदेमंद होता है इसका सेवन करने से त्वचा पर नेचुरल ग्लो आता है.

4.आम -

आम में विटामिन सी की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है, जो आपके शरीर में कॉलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है और त्वचा को हल्दी बनाए रखने में मदद करता है. इसलिए आम को भी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

5.एवोकाडो -

विटामिन b1 एसी और पोटेशियम से भरपूर एवोकाडो ड्राइवर और डल स्किन को मुलायम और निकली हुई बनाने में मदद करता है यह आपके चेहरे से डेड स्किन सेल्स कभी हटाता है

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments