अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन होता है इन 5 वेजीटेरियन फूड्स में, शाकाहारियों के लिए वरदान

कल्याण आयुर्वेद - कई लोगों का मानना होता है कि प्रोटीन की जरूरत है उन्हीं लोगों को पड़ती है जो बॉडीबिल्डिंग या फिर मसल ट्रेनिंग करते हैं. हालांकि यह सच नहीं है प्रोटीन की जरूरत हर उस व्यक्ति को होती है जो स्वस्थ जीवन जीना चाहता है.

अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन होता है इन 5 वेजीटेरियन फूड्स में, शाकाहारियों के लिए वरदान

इसके अलावा जब भी प्रोटीन की बात आती है, तो सबसे पहले दिमाग में नॉन वेज फूड का ही ख्याल आता है. लेकिन ऐसा नहीं है कि सिर्फ नॉनवेज खाने से ही भरपूर प्रोटीन मिलता है. बाजार में आसानी से मिलने वाले सस्ते और शाकाहारी फूड भी हैं जो प्रोटीन की उच्च मात्रा रखते हैं.

1.सोया -

सोया के चंक शाकाहारी लोगों के लिए सबसे अच्छे प्रोटीन के स्रोत माने जाते हैं. सस्ते होने के साथ ही बाजार में आसानी से उपलब्ध भी होते हैं. सोया चंक्स के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह इतनी कम दर पर बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन प्रदान करता है.

2.सीताफल के बीज -

कद्दू के बीज को हाई प्रोटीन वाला खाना माना जा सकता है. यह प्रोटीन, असंतृप्त वसा और ओमेगा 6 फैटी एसिड से भरपूर होता है. वह आहार फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट में भी समृद्ध होते हैं.

3.ओट्स -

ओट्स ट्रेंडिंग फूड आइटम है, जिसे भारत में हर जगह खाया जाता है. इसका सेवन नाश्ते में सभी लोग करते हैं भारतीय बाजारों में इंस्टेंट और रेसिपी के कई ब्रांड उपलब्ध है, जिनकी कीमत ज्यादा नहीं है. इसके अलावा उसके कई प्रकार होते हैं यह विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होते हैं.

4.काला चना -

काले चने में प्रोटीन के अच्छे स्रोत होते हैं. काला चना कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फाइबर के साथ हाई प्रोटीन से भरपूर होता है. भारत में आपको चने की कई वैरायटी मिल जाएगी. खासतौर पर काला चना और काबुली चना अपने गुणों और कम दाम के लिए जाने जाते हैं.

5.मूंगफली -

मूंगफली या प्रोटीन पेट और फाइबर से भरपूर होती है. यह शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का बेस्ट सोर्स है. मूंगफली विटामिन ई और मैग्नीशियम फॉलेट और कॉपर जैसे विभिन्न खनिजों से भरपूर होती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments