हार्ट अटैक से बचाएंगे ये 5 देसी चीजें, आज ही करें डाइट में शामिल

कल्याण आयुर्वेद - कुछ लोग दिल की बीमारियों जैसे हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम से बचने के लिए खून को पतला करने के लिए दवा खाते हैं. इन दवाओं को ब्लड थिनर कहा जाता है. यह खून का थक्का बनाने से रोकने के लिए रक्त कोशिकाओं को आपस में चिपके रहने से रोकते हैं. अगर आप 15 देसी चीजों का सेवन करते हैं तो आपको ब्लड थिनर का सेवन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आपको बता दें कि जब शरीर में खून गाढ़ा होता है तो इसके लक्षण दिखने लगते हैं. खून गाढ़ा होने पर सिर दर्द, हाई ब्लड प्रेशर, खुजली होना, धुंधलापन, अर्थराइटिस, चक्कर आना और पीरियड के दौरान ज्यादा ब्लड की समस्या होती है. आइये उन 5 चीजों के बारे में जानते हैं, जिनसे खून पतला हो सकता है.

हार्ट अटैक से बचाएंगे ये 5 देसी चीजें, आज ही करें डाइट में शामिल

1.विटामिन ई से भरपूर चीजें खाएं -

सबसे पहले आपको बता दें कि विटामिन रक्त का थक्का बनने से रोकता है. सुझाव दिया जाता है कि जो लोग ब्लड थिनर के रूप में दवा ले रहे हैं. उनको विटामिन इ की दूध लेने से बचना चाहिए. विटामिन ई एंटीओक्सिडेंट की तरह काम करता है. विटामिन पाने के लिए आप पालक और बादाम आदि चीजें खा सकते हैं.

2.हल्दी करती है नेचुरल ब्लड थिनर का काम -

खाने में इस्तेमाल की जाने वाली हल्दी प्राकृतिक ब्लड थिनर है. हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है, जो खून को पतला करता है और खून का थक्का बनने से रोकता है. आप खाना बनाते समय इस्तेमाल कर सकते हैं.

3.लहसुन खाने से पतला होता है खुन -

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए लोग लहसुन का सेवन करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि लहसुन प्राकृतिक एंटीबायोटिक एंटीबायोटिक अर्जेंट होता है जो खून को पतला करता है और खून का थक्का बनने से रोकता है.

4.लाल मिर्च खून पतला करने में मददगार -

लाल मिर्च बहुत ही गुणकारी चीज है. यह हमारे खून को पतला करने में बहुत मदद करता है. लाल मिर्च में सेलिसीलेट भी पाया जाता है. लाल मिर्च आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद करता है.

5.अदरक पतला करती है खून -

गौरतलब है कि अदरक एक एंटी इन्फ्लेमेटरी मसाला है. अदरक में सेलिसीलेट्स सिंथेटिक गुण पाया जाता है जो कि एक शक्तिशाली ब्लड थिनर का काम करता है आप खाने में डालकर अदरक का सेवन करते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments