टेस्टोस्टेरोन की कमी से पिता बनने में होती है दिक्कत, शरीर में दिखेंगे ये 5 लक्षण

कल्याण आयुर्वेद - शादी के बाद ज्यादातर पुरुषों की चाहत होती है, कि उसे एक दिन औलाद की खुशियां हासिल हो. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन की कमी ना हो, यह एक ऐसा हार्मोन है, जो पुरुषों के अंडकोष यानी टेस्टिकल्स में मौजूद होता है और इससे मर्दों में यौन इच्छाएं बढ़ जाते हैं. इसकी मदद से ब्लड सरकुलेशन मसल्स की मजबूती एकाग्रता और मेमोरी पावर भी बेहतर होती है. इस हार्मोन की कमी से टाइप 2 डायबिटीज और हृदय रोग जैसी बीमारियां हो सकती है. ऐसे में आप टेस्टोस्टेरोन की कमी का पता कुछ लक्षणों के जरिए लगा सकते हैं.

टेस्टोस्टेरोन की कमी से पिता बनने में होती है दिक्कत, शरीर में दिखेंगे ये 5 लक्षण

1.टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी की वजह से इंसान को टेंशन और डिप्रेशन जैसी मेंटल हेल्थ की समस्याएं भी आने लगती है. ऐसी स्थिति में आदमी हद से ज्यादा चिड़चिड़ा और गुस्सैल हो जाता है. अगर आपको ऐसा लक्षण दिख रहा है तो यह पोस्ट के रोग किस कमी के कारण हो सकता है.

2.कार्डियोवैस्कुलर डिजीज यानी कि दिल की बीमारियां टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी के कारण होती है. अगर हृदय में प्रॉब्लम आने लगा तो समझ जाएंगे आपके शरीर में हार्मोन की कमी है.

3.टेस्टोस्टेरोन एक ऐसा हार्मोन है, जो आप के यौन उत्तेजना के लिए भी जिम्मेदार होता है. अगर पुरुषों में कामेच्छा की कमी नजर आने लगे, तो यह टेस्टोस्टरॉन लेवल के घटने का संकेत हो सकता है. ऐसे में आपको तुरंत जांच करवानी चाहिए. वरना उनकी शादीशुदा जिंदगी कड़वाहट से भर सकती है.

4.शादी के बाद पुरुषों की जिम्मेदारी है इतती बड़ जाती है कि वह अपने खान-पान का ध्यान नहीं रख पाते हैं. जिसकी वजह से उन्हें मोटापे की समस्या भी होने लगती है. आपको बता दें कि वजन बढ़ने से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी होने लगती है.

5.अगर कोई पुरुष पहले के मुकाबले काम के दौरान जल्दी थक जाता है, तो समझ जाएंगे उसके शरीर में टेस्टोस्टेरोन की कमी हो चुकी है. इस कमी को दूर करने के लिए आपको अपने डाइट पर ध्यान देना चाहिए और साथ ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. इस कमी को दूर करते ही आपका शरीर दिनभर एनर्जेटिक महसूस करेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments