आज से ही खाना छोड़ दें ये 5 चीजें, वरना शादी से पहले ही हो जाएंगे गंजे

कल्याण आयुर्वेद - पुराने जमाने में गंजेपन को बुढ़ापे की निशानी माना जाता था. लेकिन आजकल 25 से 30 साल के युवा भी हेयर फॉल के शिकार हो रहे हैं. कई लोगों के बाल तो शादी करने से पहले ही लगभग पूरी तरह जुड़ जाते हैं और फिर उन्हें शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का शिकार होना पड़ता है. कुछ मामलों में ऐसा जेनेटिक कारणों से हो सकता है. लेकिन ज्यादातर केस में यह अनहेल्थी फूड हैबिट की वजह से होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करने की वजह से बाल झड़ने लगते हैं. और आप गंजे भी हो सकते हैं. ऐसे में इन चीजों का सेवन करना आज से ही बंद कर दे.

आज से ही खाना छोड़ दें ये 5 चीजें, वरना शादी से पहले ही हो जाएंगे गंजे

इन चीजों के सेवन से जल्दी झड़ते हैं बाल -

1.शुगर कम खाएं -

डायबिटीज के मरीजों को अक्सर कम चीनी खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे की शुगर के सेवन से आपके बाल जल्दी झड़ने लगते हैं. ऐसे में मीठी चीज उतनी ही मात्रा में खाएं, जितनी की एनर्जी पाने के लिए जरूरी हो. क्योंकि इनसे आपके बाल झड़ने लगेंगे और धीरे-धीरे या गंजापन का रूप भी ले सकता है.

2.जंक और फास्ट फूड -

बाजारों में मिलने वाले जंग और 5 फुट हमें भले ही खाने में काफी स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन यह सेहत को पूरी तरह से बिगाड़ देते हैं इसमें मौजूद डेकोरेटेड पेट ना केवल वजन बढ़ाता है, बल्कि बालों को भी काफी नुकसान पहुंचाता है इसमें पाया जाने वाला डीएसटी नामक एंड्रोजन गंजेपन को बढ़ाता है और ऑइली स्कैल्प को चिकना बना देता है. जिससे बालों के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं जिससे हेयर ग्रोथ भी रुक जाती है.

3.दूषित मछली -

हममें से हर कोई वाकिफ है कि मछली खाने से शरीर को कैल्शियम जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं, लेकिन अगर आप बाजार से दूषित मछली खरीद कर खाते हैं, तो इसमें मौजूद मरक्यूरी आपके बाल झड़ने की वजह बन सकता है. इसलिए मछली खरीदते वक्त थोड़ी सावधानी अवश्य बरतें.

4.शराब -

युवाओं में शराब पीने की लत तेजी से बढ़ती जा रही है जिसका असर उनके बालों में साफ-साफ देखा जा सकता है. हमारे बाल केरोटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं और अगर शराब का सेवन करेंगे, तो प्रोटीन सिंथेसिस पर बुरा असर पड़ता है. इससे बाल ना सिर्फ कमजोर होते हैं, बल्कि इनकी चमक भी चली जाती है.

5.कच्चे अंडे की सफेदी -

इस बात में कोई शक नहीं है कि अंडा खाने से हमें प्रोटीन और नेचुरल फैट मिलता है और इसे बालों की ग्रोथ के लिए सिर में लगाया जाता है. लेकिन इसे गलती से भी कच्चा नहीं खाना चाहिए. वरना इसकी सफेदी बायोटीन की कमी की वजह बन सकती है और इससे कैरोटीन का उत्पादन भी कम हो जाता है. जिसका सीधा असर हमारे बालों पर पड़ता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments