मॉनसून में ऑइली स्किन वाले जान लें ये बातें, वरना हो जाएंगे पिम्पल से परेशान

कल्याण आयुर्वेद - मानसून की शुरुआत हो गई है. इस मौसम में त्वचा से संबंधित दिक्कतें काफी ज्यादा बढ़ जाती है. जिन लोगों की त्वचा ऑयली होती है और लोगों को खासकर पिंपल्स की समस्याएं आती है. इस मौसम में हमारे चेहरे पर मौजूद sebaceous gland ज्यादा आयल पैदा करता है. जिसकी वजह से दाने होने लगते हैं. एक्सपर्ट इस मौसम में कम मेकअप करने की सलाह देते हैं. अगर आप बाहर जाते हैं तो टिश्यू वगैरह साथ रखें, ताकि चेहरे पर आ रहे हैं ऑयल को साफ किया जा सके.

मॉनसून में ऑइली स्किन वाले जान लें ये बातें, वरना हो जाएंगे पिम्पल से परेशान

इन चीजों का खासतौर से रखें ख्याल -

1.स्क्रबिंग कम करें -

खूबसूरत त्वचा के लिए और त्वचा को ड्राई स्किन से छुटकारा दिलाने के लिए प्रवीण करना बहुत जरूरी होता है. स्क्रबिंग आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने का एक शानदार तरीका है. स्क्रबिंग करने से पोर्स खुल जाते हैं और गंदगी हटती है. पर इस मौसम में आप कुछ ज्यादा स्क्रबिंग नहीं करना चाहिए. क्योंकि यह आपको आपके पिंपल और एकने को और ज्यादा बढ़ा सकता है.

2.मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक -

इस मौसम में आप मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं. यह चेहरे से फालतू आयल को हटाने का काम करता है. इसके अलावा यह त्वचा को टाइट और टोन भी करता है. आप हफ्ते में 3 दिन मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी त्वचा को फायदा मिलेगा और पिंपल की समस्या नहीं होगी.

3.सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें -

भले ही मानसून का सीजन है. लेकिन आपको इस मौसम में भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते रहना चाहिए. क्योंकि यह आपकी त्वचा को डैमेज होने से बचाती है और यूवी रेज से बचाती है. सनस्क्रीन खरीदने से पहले एक बार अपना स्किन टाइप जरूर जान ले.

4.स्किन मॉइश्चराइजर करें -

भले ही मानसून का मौसम है. लेकिन आपकी त्वचा ऑयली है, फिर भी आपको अपनी त्वचा को मोइस्चराइजर जरूर करना चाहिए, यह आपकी त्वचा को डैमेज होने से बचाता है. साथ ही स्मूद और हेल्दी भी रखता है.

5.मेकअप कम करें -

मानसून के मौसम में मेकअप जतना बचा जाए उतना ही सही होता है. इस दौरान चेहरे पर ऑयल ज्यादा आता है. जिसकी वजह से चेहरे पर और ब्लॉक हो जाते हैं और चेहरे पर पिंपल की दिक्कत होने लग जाती है. इस मौसम में खास मौके पर ही मेकअप करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और गलत थी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments