इस अजीबोगरीब फल को खाने से कम होगा कोलेस्ट्रॉल, दिल की बीमारियां रहेंगी दूर

कल्याण आयुर्वेद - भारत में ऑयली फ़ूड काफी ज्यादा खाया जाता है. जिसका बुरा असर सेहत पर पड़ता है. इसके कारण खून में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी बढ़ जाती है जो ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ा देती है और इसके कारण हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारी का रिस्क बढ़ जाता है. ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी डेली डाइट में सिर्फ हेल्दी फूड को शामिल करें. ऐसे में आप ड्रैगन फ्रूट को खा सकते हैं. यह फल भले ही दिखने में अजीबोगरीब लगे और साथ ही बाजार में इसकी कीमत भी ज्यादा होती है. लेकिन यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है.

इस अजीबोगरीब फल को खाने से कम होगा कोलेस्ट्रॉल, दिल की बीमारियां रहेंगी दूर

ड्रैगन फ्रूट को अंदरूनी हिस्सा सफेद और गुलाबी रंग का होता है. इसे कई लोग बड़े चाव से खाते हैं. इस रसीले फल में एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है. इसके अलावा यह कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन सी का स्रोत होता है. आज हम आपको इस शानदार फल खाने के फायदे बताने जा रहे हैं.

ड्रैगन फ्रूट खाने के जबरदस्त फायदे -

1.बैड कोलेस्ट्रॉल करता है कम -

ड्रैगन फ्रूट में काफी कम मात्रा में फैट पाया जाता है. यही वजह है कि इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है. जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम रहता है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो इस रसीले फल को रेगुलर डाइट में शामिल करें. इसके फल में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो एक अहम न्यूट्रिएंट्स है.

2.दिल की बीमारियां होती है दूर -

ड्रैगन फ्रूट में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. अगर आप इसे डेली डाइट में शामिल करते हैं, तो कोरोनावायरस डिजीज और कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा टल जाता है. दरअसल फाइबर रिच फूड हृदय के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं. साथ ही यह ब्लड प्रेशर और वजन को कंट्रोल करने में भी मदद करता है.

3.इम्युनिटी बढ़ाता है -

जबसे कोरोनावायरस महामारी की शुरुआत हुई है तभी तो लोग रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं. ऐसे में आपको ड्रैगन फ्रूट का सेवन जरूर करना चाहिए. अगर आप ऐसे फल की तलाश कर रहे हैं जो आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए तो आप ड्रैगन फ्रूट को चूज कर सकते हैं. इस फल में विटामिन सी, मिनरल, पोटैशियम काफी मात्रा में पाए जाते है, जो शरीर की कई जरूरतों को पूरा करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments