चावल से नहीं बढ़ेगा वजन, बस खाते समय अपनाएं ये टिप्स

कल्याण आयुर्वेद - बिना पॉलिश किए चावल विटामिन बी के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक होते हैं और इनमें फॉलिक एसिड, सेलेनियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. लोग चावल को यह सोचकर दूर कर लेते हैं. कि यह वजन को बढ़ा सकता है. लेकिन यह गलत है क्योंकि कुछ पोषण विशेषज्ञ और आहार विशेषज्ञ चावल खाने की सलाह देते हैं. वह कहते हैं कि कोई भी वजन बढ़ाए बिना चावल खा सकता है. लेकिन आपको इसे खाते समय कुछ टिप्स को फॉलो करना पड़ेगा.

चावल से नहीं बढ़ेगा वजन, बस खाते समय अपनाएं ये टिप्स

अगर आप भी अपनी डाइट से चावल को हटाना नहीं चाहते हैं और इसके फायदे को प्राप्त करना चाहते हैं, वह भी बिना वजन बढ़ाए तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिनकी मदद से आप चावल खा भी सकेंगे और वजन भी नहीं बढ़ेगा.

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.ज्यादा सब्जी, कम चावल -

चावल खाने के लिए आपको वन बाय थ्री रूल को फॉलो करना चाहिए. चावल खाने का सही तरीका यह है कि आप एक भाग में करी और दलिया और एक पोषण सब्जियां सलाद खाए. ऐसा करने से आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है. अगर आप इसी तरह से खाते हैं, तो आपको फाइबर भी अच्छी मात्रा में मिलता है. साथ ही आप चावल भी खा लेते हैं और आपका वजन भी नहीं पड़ता है.

2.खिचड़ी खाए -

अगर चावल को आप अन हेल्थी चीजों के साथ खाने की बजाय दलिया, सब्जी के साथ बनाकर खाएं, तो यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो जाता है. इसके लिए आपको चावल को खिचड़ी बनाकर भी खा सकते हैं. खिचड़ी एक इंडियन सुपर फूड है, यह ज्यादातर लोगों को पसंद तो नहीं आता. लेकिन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है.

3.बासमती चावल को चुने -

बासमती चावल न केवल खुशबूदार होते हैं. बल्कि यह फायदेमंद भी होते हैं. इसके अलावा अगर आप डायबिटीज मरीज है, तो डायबिटीज में अक्सर चावल खाने से मना होता है. लेकिन आप बासमती चावल का सेवन कर सकते हैं लेकिन इसे सही मात्रा में खाना भी जरूरी है.

4.एक कटोरी में खाएं -

जब भी आप चावल खा रहे हैं तो इसे थाली की बजाए छोटी कटोरी में खा सकते हैं. ऐसे में आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं. अगर आप बिना वजन बढ़ाए चावल खाना चाहते हैं, तो आपको एक कटोरी फिर ज्यादा चावल एक बार में नहीं खाना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments