शादी के बाद पुरुषों को अपनाना चाहिए यह नुस्खा, पत्नी को मिलेगा फायदा

कल्याण आयुर्वेद - शारीरिक बनावट के कारण पुरुष महिलाओं से ज्यादा खर्राटे लेते हैं. खराटे लेने की आदत पुरुषों में शादी की उम्र तक काफी बढ़ जाती है. जिससे उनकी शादीशुदा जिंदगी पर असर पड़ता है. पुरुषों के खर्राटे लेने की आदत पत्नियों की नींद ना आने का कारण बन जाती है, इसलिए पुरुषों को खर्राटे बंद करने के लिए शादी होते ही कुछ नुस्खे अपना लेना चाहिए. खर्राटे बंद करने के नुस्खे से पत्नियों को काफी राहत मिलेगा.

शादी के बाद पुरुषों को अपनाना चाहिए यह नुस्खा, पत्नी को मिलेगा फायदा

खर्राटे कैसे बंद करें पुरुष -

सोते समय हमारी जीभ आराम करने के लिए नीचे आ जाती है. जिसके कारण गले में पीछे की तरफ रास्ता छोटा हो जाता है और रात में खर्राटे आने लगते हैं. यही खर्राटे आने का कारण होता है. अगर किसी को खर्राटे बंद करने हो तो इन टिप्स को अपना सकता है.

1.सोने की स्थिति बदले -

अगर आपको रात में खर्राटे आते हैं तो फिर को करीब 4 इंच ऊपर तक यह पर रखें, इससे आपकी जीभ नीचे की तरफ रहेगी और आपको सांस लेने में परेशानी नहीं होगी, खर्राटे रोकने के लिए खास तक यह भी आते हैं जो आपकी गर्दन पर जोर नहीं पड़ने देते हैं.

2.करवट लेकर सोए -

अगर पीठ के बल सोने पर सरदारों की समस्या होती है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप खर्राटे रोकने के लिए करवट लेकर सोना शुरू कर दें. आपको तुरंत आराम मिलना शुरू हो जाएगा.

3.Anti-snoring माउथ अपलाइन -

मार्केट में anti-snoring माउथ अप्लायंस मौजूद है, जो आपकी जीत और निचले जबड़े को नींद के दौरान आगे की तरफ रखते हैं. इससे आप को सांस लेने में आसानी होती है जिससे कि यह समस्या नहीं होती है.

4.नाक साफ करके सोए -

अक्सर नाक जाम या बंद होने के कारण खर्राटे आते हैं. इसलिए आप सोने से पहले नाक को अच्छे से साफ करके सोएं. इसके लिए आप नेजल स्प्रे, नेजल डीकन्जेस्टेंट आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments