मानसून में खाते हैं आइसक्रीम ? तो शरीर को हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान, खाने से पहले जान लें

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियों में आइसक्रीम का सेवन करना सभी को पसंद होता है. लेकिन मानसून के दिनों में आइसक्रीम का सेवन करने से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं. अगर आप भी मानसून में आइसक्रीम खाने के शौकीन हैं तो इसे खाने से होने वाले साइड इफेक्ट के बारे में जरूर जान ले. जैसे गले के लिए आइसक्रीम का सेवन किसी भी मौसम में फायदेमंद नहीं माना जाता है. ऐसे में यहां हम आपको बताएंगे कि मानसून के मौसम में आइसक्रीम का सेवन करने से आपकी सेहत को क्या नुकसान हो सकते हैं.

मानसून में खाते हैं आइसक्रीम ? तो शरीर को हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान, खाने से पहले जान लें

तो चलिए जानते हैं इसके बारे में -

1.सीने में जकड़न -

मानसून के दिनों में वातावरण में ठंडक बढ़ जाती है. इस दौरान आपको ऐसी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए जिससे शरीर को गर्माहट मिले. आइसक्रीम का सेवन करने से सर्दी का सीने में जकड़न जैसी समस्याएं हो सकती हैं. अगर आपको मानसून के मौसम में मीठा खाने की क्रेविंग हो रही है, तो आप हलवे का सेवन कर सकते हैं. मानसून के दिनों में आप मूंग दाल को घी में भूनकर हेल्दी हलवा बनाकर खा सकते हैं.

2.सिर दर्द -

मानसून में आइसक्रीम ठंडा पानी या वर्क का सेवन करने से ब्रेन फ्रीज हो सकता है. आइसक्रीम ठंडी होती है और ठंडी चीजों का सेवन करने से दिमाग की नसों पर बुरा प्रभाव पड़ता है. जिससे सिर में तेज दर्द होता है. जिन लोगों को साइनस की समस्या है, उन्हें मानसून के मौसम में आइसक्रीम का सेवन करने से बिल्कुल बचना चाहिए.

3.गले में इन्फेक्शन -

मानसून में आइसक्रीम का ज्यादा सेवन करने पर गले में इंफेक्शन का सामना करना पड़ सकता है. आइसक्रीम का सेवन करने से गले में इन्फेक्शन के साथ कफ की समस्या भी हो सकती है. कफ होने के कारण खांसी और बुखार भी आ सकता है. मानसून में आइसक्रीम का सेवन करने से गले में इंफेक्शन की समस्या हो सकती है.

4.पाचन शक्ति कमजोर होना -

मानसून के दौरान इंफेक्शन और बीमारियों का खतरा बहुत बढ़ जाता है. इसलिए हम ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जिससे इम्युनिटी बड़े. लेकिन मानसून के दौरान अगर आप आइसक्रीम का सेवन करेंगे तो आप की इम्युनिटी कमजोर होने लगती है और आप का पाचन तंत्र भी कमजोर हो जाता है. जिससे पेट से जुड़ी दिक्कतें होने लगती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments