अगर इन बातों का नहीं रखेंगे ध्यान, तो फीका पड़ जाएगा चेहरा

कल्याण आयुर्वेद - हर मौसम में स्किन केयर बदल जाता है और आपको उस बदलाव को समय रहते अपनाना होता है. वरना आपके चेहरे की चमक फीकी पड़ने लगती है. इसलिए जानते हैं कि बरसात के मौसम में चेहरे के चमकदार को बनाए रखने के लिए कौन से स्किन केयर टिप्स का ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि यह स्किन केयर टिप्स के बिना चेहरा रूखा और बेजान दिखने लगता है.

अगर इन बातों का नहीं रखेंगे ध्यान, तो फीका पड़ जाएगा चेहरा

बरसात के मौसम में कौन से स्किन केयर टिप्स अपनाएं -

अगर आप मानसून में भी चेहरे पर रौनक रखना चाहते हैं तो निम्नलिखित स्किन केयर टिप्स को अपना सकते हैं.

1.चेहरे की सफाई -

बरसात के मौसम में उमस के कारण पसीना और चिपचिपाहट होने लगती है, जो कि मुंहासों और ब्लैकहेड्स तथा वाइटहेड जैसी समस्याओं का कारण बनता है. इसलिए दिन में कम से कम 2 बार और ज्यादा से ज्यादा तीन बार चेहरे को साफ जरूर करना चाहिए. चेहरा साफ करने के लिए माइल्ड फेस वॉश का इस्तेमाल करें.

2.स्क्रब करें -

धूल, मिट्टी, पसीना आने के कारण बंद हुए स्किन पोर्स को खोलना बहुत जरूरी है. जिसके लिए हफ्ते में एक बार स्क्रब जरूर करवाना चाहिए. इस काम करने के लिए आप होममेड स्क्रब भी बना सकते हैं. स्क्रब करने से त्वचा एक्सफोलिएट हो जाती है और चेहरे पर निखार आता है.

3.मॉइश्चराइजर लगाएं -

बरसात में भी चेहरे को मॉइश्चराइजर करना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि चेहरे पर तेल होना और उसका मॉइश्चराइज होना अलग बात है. मॉइश्चराइजर आपकी त्वचा की नमी को लॉक करता है. इसलिए अपने स्किन टाइप के मुताबिक मार्च रायपुर का इस्तेमाल करें.

4.पर्याप्त पानी पिए -

चेहरे पर चमक रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना बहुत जरूरी है. ऐसा करने से त्वचा हाइड्रेट रहती है और त्वचा में ताजगी बनी रहती है. इसलिए दिन भर में 2 से 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments