क्या नींद ना आने की वजह से रहते हैं परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स मिलेगा फायदा

कल्याण आयुर्वेद - अगर आप भी रात भर करवटें बदलते रहते हैं और रात में बार बार नींद खुलने की समस्या भी रहती है. अगर आप नींद से जुड़ी इन समस्याओं से परेशान है, तो आज का यह पोस्ट आपके काम आ सकता है. नींद न आने की समस्या को अनिद्रा कहा जाता है. आप इस परेशानी से थोड़े से प्रयास से छुटकारा पा सकते हैं. अनिद्रा की परेशानी को दूर करने के लिए कुछ जरूरी टिप्स को फॉलो करें. हम आपको बता रहे हैं कि नींद ना आने पर क्या करना चाहिए. 

क्या नींद ना आने की वजह से रहते हैं परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स मिलेगा फायदा

1.नींद का समय तय करें -

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में लोग अपना ध्यान रखना भूल जाते .हैं बिजी शेड्यूल की वजह से लोगों को सोने का रूटीन भी गड़बड़ हो जाता है. अगर आपको अनिद्रा की परेशानी हो रही है तो आपको इस खराब आदत को छोड़ना हो अच्छी और गहरी नींद के लिए हमेशा सोने का समय तय करे, इससे आपका स्लीपिंग पैटर्न सही हो जाता है.

2.हेल्दी डाइट लें - 

अनिद्रा की शिकायत को दूर करने के लिए डाइट का सही होना भी बहुत जरूरी है. साथ ही सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पिए आप रोजाना सुबह के समय दूध में ड्राई फ्रूट ले सकते हैं. यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

3.सोने वाली जगह को रखे साफ़ -

अगर आप सुकून भरी नींद चाहते हैं, तो हमेशा अपने बेडरूम को साफ करें. सफाई और गहरी नींद के बीच डीप कनेक्शन होता है. आप अपने रूम में हल्का इंस्ट्रूमेंटल म्यूजिक भी चला सकते हैं. इससे आपको मानसिक रूप से शांति मिलती है जो सुकून भरी नींद के लिए फायदेमंद होता है.

4.इन चीजों को कहे ना-

गहरी नींद के लिए आपको सोने से पहले कुछ चीजों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. जैसे मोबाइल या टीवी जाहिर सी बात है, कि यह थोड़ा मुश्किल काम है. लेकिन जरूरी है खासतौर पर सोनी पर करीब 1 से 2 घंटे पहले टीवी और मोबाइल से दूरी बना ले.

5.तनाव न लें -

सोने से पहले अच्छे विचारों को मन में आने दे. इतनी इधर-उधर की बातों के बारे में सोचकर तनाव न लें. सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पिएं इससे जल्दी नींद आने में मदद मिलती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ में चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments