किडनी खराब होने से बचाना है ? तो आज से ही बंद कर दें इन चीजों का सेवन, वरना होगी परेशानी

कल्याण आयुर्वेद - किडनी की शरीर में काफी अहमियत होती है. क्योंकि इसकी मदद से हमारा खून साफ होता है और शरीर से टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. लेकिन डायबिटीज की बीमारी गुर्दे को खराब कर सकती है. किसी को खराब होने से बचाने के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी होता है.

किडनी खराब होने से बचाना है ? तो आज से ही बंद कर दें इन चीजों का सेवन, वरना होगी परेशानी

किडनी को कैसे खराब करती है डायबिटीज -

अगर ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल से बाहर हो जाता है, तो धीरे-धीरे वह किडनी में मौजूद ग्रुप ऑफ़ ब्लड वेसल्स को खराब कर देता है. जब यह खून की नसें कमजोर होने लगती है. तब किडनी सही तरीके से खून को साफ नहीं कर पाती है. इसके कारण हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगती है और किडनी डैमेज भी हो सकती है.

किडनी को बचाने के लिए कंट्रोल करें शुगर लेवल -

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक किडनी की बीमारी से परेशान मरीज की शुगर का कंट्रोल में रहना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए उन्हें अपने लाइफ स्टाइल में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है.

खानपान का खास ध्यान रखना, गुस्सा कम करना, तनाव ना लेना, नियमित रूप से एक्सरसाइज करना, डेली योगा करना, अगर आपको ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम है तो उसे कंट्रोल में रखें, अगर आपको लंबे समय से पेट दर्द है तो सोनोग्राफी की जांच कराएं और आई जी ए नेफ्रोपैथी टेस्ट कराएं.

किडनी प्रॉब्लम में इन फूड के बना लें दूरी -

ज्यादा नमक का सेवन ना करें. हाई पोटेशियम युक्त साग सब्जी से दूर रहे, जैसे आलू टमाटर किवी संतरा एवोकाडो दूध दही और पनीर से दूरी बनाए. क्योंकि इनमें फास्फोरस की मात्रा ज्यादा होती है.

डिब्बाबंद चीजों का सेवन करने से परहेज करें. आचार, ड्राई फिश और सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करने से बचें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments